Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर से निकलने से पहले मौसम विभाग की चेतावनी अवश्य पढ़ लें, जानिए किस राज्य में कैसी होगी बारिश

बिहार और हिमाचल में तबाही की बाढ़ लाने वाला मानसून फिर कई जगहों पर भारी बारिश करा सकता है। मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी दी गई है। दिल्ली में हल्की बारिश होगी, तो मप्र, छग सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

Indian Meteorological Department forecast regarding monsoon in the country kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 13, 2021, 8:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी), एनसीआर (गुरुग्राम,मानेसर, बल्लभगढ़),  हरियाणा (रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। बिहार और हिमाचल में तबाही की बाढ़ लाने वाला मानसून फिर कई जगहों पर भारी बारिश करा सकता है। मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी दी गई है। दिल्ली में हल्की बारिश होगी, तो मप्र, छग सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

बाढ़ पर नजर बनाए हुए हैं प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्होंने कहा कि स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। अपने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, “भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश की स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। विभिन्न प्राधिकरण राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है। मैं प्रभावित इलाकों के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।”

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया-पिछले दो दिन से हो रही बारिश की वजह से धर्मशाला में काफी नुकसान हुआ है। इसी वजह से प्रदेश में 2 लोगों की मृत्यु भी हुई है और कांगड़ा में 10 लोग लापता है जिनकी तलाश जारी है। जैसे ही हालात सुधरते हैं, मैं धर्मशाला जाकर स्थिति का जायजा लूंगा।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
बिहार में मानसून की असर बेशक कम हुआ है, लेकिन मौसम विभाग ने फिर से यलो अलर्ट जारी किया है। यानी उत्तर बिहार में भारी बारिश के आसार हैं। कई जगह बिजली गिर सकती है।

राजस्थान में मानसून के कमजोर होने से बारिश का असर कम हुआ है। हालांकि गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा आंध्र प्रदेश में बारिश अच्छी हो रही है।

दिल्ली में बारिश की संभावनाओं को लेकर मौसम विभाग की काफी आलोचना हो रही है। पहले कहा था कि 10 जुलाई तक दिल्ली सहित उत्तर भारत में बारिश होगी, अब माना जा रही है कि कुछ दिन और लगेंगे।

मानसून ने उत्तर भारत के कई राज्यों में तबाही मचा दी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में कई जगह बादल फटने की घटनाएं हुईं।

मौसम विभाग ने गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर औश्र मेघालय के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
 

pic.twitter.com/SflkRvlywg

pic.twitter.com/JDAGVrHj4X

 pic.twitter.com/PcIRjfWxoR

pic.twitter.com/cJYKPJNmfU

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios