Asianet News HindiAsianet News Hindi

आखिर कौन है यह शख्स, जो शी जिनपिंग से मुलाकात में हर बार मोदी के साथ साए की तरह रहता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शुक्रवार को अनौपचारिक मुलाकात हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक में नजर आए। मोदी दक्षिण भारत की खास ड्रेस 'वेश्टी' में दिखे। 

Narendra Modi meets Xi Jinping,IAS Rabindran Madhu Sudan Interpreter
Author
New Delhi, First Published Oct 11, 2019, 6:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

महाबलीपुरम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शुक्रवार को अनौपचारिक मुलाकात हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक में नजर आए। मोदी दक्षिण भारत की खास ड्रेस 'वेश्टी' में दिखे। इस अनौपचारिक मुलाकात में दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के अलावा दो इंटरप्रेटर नजर आए। मोदी के साथ जो इंटरप्रेटर हैं उनका नाम रवींद्रन मधु सूदन है। अगस्त 2018 में जब पीएम मोदी ने वुहान में जिनपिंग से मुलाकात की थी, उस वक्त भी यही इंटरप्रेटर थे।

कौन हैं रवींद्रन मधु सूदन ?  

- मधु सूदन बीजिंग में भारतीय दूतावास में पहले सचिव (राजनीतिक) रहे हैं। मधु सूदन 2007 में इंडियन फॉरेन सर्विस में आए।

- मधु सूदन के करियर का सबसे ज्यादा वक्त चीन में ही बीता है। 2007 में सलेक्शन के बाद उनकी ट्रेनिंग हुई फिर पहली साल 2009 में चीन में हुई। यहां वो दो साल तक रहे।

- चीन के बाद साल 2011 में मधु सूदन को सैन फ़्रांसिस्को के भारतीय दूतावास में भेजा गया। इसके बाद साल 2013 में वापस बीजिंग बुला लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2014 में जब जिनपिंग भारत आए थे, तब भी उन्होंने ही इंटरप्रेटर का काम किया था।

- मधु सूदन की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक उन्हें चाइनीज के अलावा इंग्लिश, हिंदी, मलयालम और तमिल आती है। उन्होंने साल 2002 से 2006 के बीच चेन्नई के कॉलेज से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में की है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios