Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron के बीच नई टेंशन, दिल्ली में बिना RT-PCR विदेशों से तीन फ्लाइट में आए यात्री, तीनों एयरलाइंस को नोटिस

वसंत कुंज के SDM अंकुर प्रकाश मेश्राम ने तीनों फ्लाइट से संबंधित एयरलाइंस (Airlines) को नोटिस (Notice)जारी किया है। इन एयरलाइंस में AIR INDIA और महान एयर शामिल हैं। महान एयर की एक और एयर इंडिया की दो फ्लाइट में एक-एक पैसेंजर इस तरह के पाए गए।

New tension Omicron, passengers on three flights from abroad without RT-PCR in Delhi, notice to all three airlines
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2021, 7:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। ओमीक्रोन (Omicron) के खतरे के बावजूद एयरलाइंस (Airlines) में मनमानी चल रही है। दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर विदेशों से आई तीन अलग-अलग फ्लाइट में कुछ पैसेंजर बिना निगेटिव आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट के दिल्ली पहुंच गए। अधिकारियों को लापरवाही के बारे में पता चलने के बाद संबंधित एयरलाइंस के स्टेशन मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इनमें एअर इंडिया (Air India) और महान एयर (Mahan Air) शामिल हैं। इन्हें 24 घंटे में जवाब देने को कहा गया है। इन तीनों फ्लाइटों में तीन पैसेंजर ऐसे मिले जिन्होंने न तो नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड की और न ही सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरा।

इंटरनेशनल ट्रैवल पर सख्त नियम 
ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron variant)को देखते हुए पिछले दिनों सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कई नियमों में बदलाव किया था। एट रिस्क 11 देशों से आने वालों के लिए एयरपोर्ट पर ही RT-PCR करने का नियम लागू किया गया है। रिपोर्ट आने तक उन्हें क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था है। इसके अलावा यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरने के साथ अपनी निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी लगानी होती है। अधिकारियों के अनुसार, पूरे यूरोप और ओमीक्रोन प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइटों के पैसेंजरों का RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है। यात्रियों के पॉजिटिव होने पर उन्हें LNJP अस्पताल भेजा जाता है। निगेटिव पैसेंजर को भी सात दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहने को कहा जाता है। आठवें दिन फिर से उनका टेस्ट होगा। उनकी निगरानी संबंधित जिला अधिकारी करते हैं।

भारत में अब तक चार मामले 
भारत (India) में अबतक चार लोग इस नए वैरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं। पहला मामला कर्नाटक में मिला था। वहां एक 67 वर्षीय व्यक्ति साउथ अफ्रीका से पहुंचे थे और वहां से दुबई निकल गए। उधर, ओमीक्रोन की टेंशन के बीच दिल्ली में एक फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। शनिवार को लगातार दूसरे दिन 50 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहीं शुक्रवार को 54 केस सामने आए थे।

डेल्टा से ज्यादा खतरनाक और संक्रामक है ओमीक्रोन 
ओमीक्रोन वैरिएंट को डेल्टा से ज्यादा खतरनाक और संक्रामक बताया गया है। यह कोविड पीड़ित रह चुके लोगों को तीन बार संक्रमित कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को इसका पहला मामला सामने आया था। अब तक इस वैरिएंट के मरीज 30 से ज्यादा देशों में मिल चुके हैं। हालांकि, अभी इस बारे में बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है कि यह वैरिएंट कितना खतरनाक है। 

यह भी पढ़ें
Omicron Update : देश में 40 पार उम्र वालों को वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की सिफारिश, गंभीर बीमारों पर भी फोकस
भारत में Omicron संक्रमित चौथा केस भी मिला, मुंबईकर ने बगैर vaccine डोज लिए किया ट्रेवल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios