Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid 19 Updates: Omicron के चलते तीसरी लहर का खतरा, टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार

ओमिक्रॉन (Omicron) के चलते कोरोना की तीसरी लहर आने का खतरा मंडरा रहा है। इसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना टीकाकरण तेज कर दिया है। शनिवार को एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। 

Covid 19 Updates Omicron Covid vaccine doses administered in a day crossed one crore
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2021, 6:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के चलते कोरोना की तीसरी लहर आने का खतरा मंडरा रहा है। ओमिक्रॉन में तीस से ज्यादा बार म्यूटेशन हुआ है। डेल्टा के मुकाबले इसे पांच गुना ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। वैज्ञानिक मानते हैं कि ओमिक्रॉन से भारत में तीसरी लहर आ सकती है।

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने फिर के कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान को तेज कर दिया है। शनिवार को एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। दो महीने से अधिक समय के बाद शनिवार को एक दिन में दी जाने वाली कोविड वैक्सीन खुराक की संख्या एक करोड़ को पार कर गई। अब तक टीकाकरण का आंकड़ा 127.5 करोड़ के पार पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत ने एक फिर करोड़ टीका लगाने की उपलब्धि हासिल की है। 

कोविन पोर्टल के अनुसार शनिवार रात 11 बजे तक 1 करोड़ तीन लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। देश में अब तक 127.62 करोड़ कोरोना डोज लगाया गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या चार हो गई है। पिछले 24 घंटे में 8603 कोरोना संक्रमित मिले हैं। ओमिक्रॉन वे‍रिएंट के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट किया है। उनसे कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर कड़ी नजर रखें। उभरते हॉटस्पॉट की निगरानी करें और संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का तुरंत पता लगाएं। इसके अलावा सभी संक्रमित के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने, मामलों की तुरंत पहचान करने और स्वास्थ्य ढांचे की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए भी कहा गया है।

अब तक ओमिक्रॉन के चार मरीज मिले
अब तक देश में ओमिक्रॉन के चार मरीज मिले हैं। चौथा मरीज मुंबई में मिला। 33 साल का व्यक्ति विदेश से मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र में लौटा था। उसमें कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इसके साथ दिल्ली-मुंबई की फ्लाइट के आए 25 अन्य लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन वेरिएंट का तीसरा मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति दो दिन पहले जिम्बाब्वे से आया था। इसके अलावा ओमिक्रोन के दो मरीज कर्नाटक में मिले हैं।

 

ये भी पढ़ें

Covid 19 Updates: Health experts बोले-Omicron का संक्रमण तेज लेकिन कम घातक, third wave के लिए तैयार रहे देश

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में Corona से दहशत: लगाया गया कर्फ्यू, दूध और दवा की दुकानें भी बंद..तैनात पुलिस

Omicron : एट रिस्क देशों की हवाई यात्रा रोकने की मांग- ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया सेफ्टी का फ्यूचर प्लान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios