Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM मोदी को गिफ्ट में मिलीं 1,200 से अधिक आइटम्स की ई-नीलामी LIVE, आप भी खरीद सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  को उपहार में दी गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक मॉडल प्रतिमा, राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के खेल स्मृति चिह्न सहित 1,200 से अधिक वस्तुओं की ऑनलाइन नीलामी शुरू हो गई है। 

PM Mementos Auction 2022, E-auction of over 1,200 items gifted to PM Modi goes live, Namami Gange Mission, Narendra Modi Birthday kpa
Author
First Published Sep 17, 2022, 2:29 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) को उपहार में दी गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक मॉडल प्रतिमा और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के खेल स्मृति चिह्न(memorabilia of Commonwealth Games medallists) समेत 1,200 से अधिक वस्तुओं की ऑनलाइन नीलामी शुरू हो गई है। मोदी के जन्मदिन के मौके पर शनिवार सुबह नीलामी शुरू हुई। (पहली तस्वीर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 17 सितंबर को मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क में चीतों को विशेष पिंजरे से छोड़ने के बाद वन्यजीवों की देखभाल करने वालों के साथ बातचीत करते हुए। नामीबिया से लाए गए 8 में से तीन चीतों को एक कार्यक्रम के तहत छोड़ा गया था))

PM Mementos Auction 2022, E-auction of over 1,200 items gifted to PM Modi goes live, Namami Gange Mission, Narendra Modi Birthday kpa

(प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और अन्य मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क के एक विशेष बाड़े के अंदर चीतों को रिहा करने के बाद)

#PMMementosAuction2022: ऐसे लें सकते हैं भाग
केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्वीट करते हुए लिखा-तो समय आ चुका है, यह है 10AM. #PMMementosAuction2022 अब लाइव है! रजिस्ट्रेशन करने और उस नीलामी में भाग लेने के लिए pmmementos.gov.in पर जाएं, जिसमें प्रधानमंत्री को मिले विशेष उपहारों को लिस्टेड किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेड्डी ने कहा था कि पीएम मोदी को दिए गए भगवान गणेश की एक मूर्ति, एक त्रिशूल, अयोध्या में आगामी श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर के मॉडल भी उपहारों और स्मृति चिह्न  ई-नीलामी का हिस्सा होंगे। इसकी आय नमामि गंगे मिशन(Namami Gange Mission) में जाएगी।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की काली मॉडल प्रतिमा( black model statue of Netaji Subhas Chandra Bose) अप्रैल में मूर्तिकार अरुण योगीराज ने मोदी को भेंट की थी। योगीराज और उनकी टीम ने हाल ही में इंडिया गेट पर प्रधानमंत्री द्वारा अनावरण की गई नेताजी की 28 फीट की अखंड प्रतिमा को तराशा है। इस भव्य प्रतिमा को 280 मीट्रिक टन वजन वाले ग्रेनाइट के एक अखंड ब्लॉक(monolithic block)  यानी एक ही पत्थर पर पर तराशा गया है। इसे तैयार करने में 26,000 मानव-घंटे(man-hours) लगे। 65 मीट्रिक टन वजनी मूर्ति का निर्माण करने के लिए ग्रेनाइट मोनोलिथ(granite monolith) मतलब एक ही पत्थर को तराशा गया। संस्कृति मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न खिलाड़ियों द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई 25 नई खेल स्मृतियां नीलामी का हिस्सा हैं। नीलामी 2 अक्टूबर को समाप्त होगी। कुछ उपहार नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शित हैं। 

72वां जन्मदिन मना रहे पीएम मोदी
शनिवार (17 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर देशभर से उन्हें बधाइयों देने का तांता लगा है। नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर में हुआ। उनके पिता का नाम दामोदरदास मोदी और मां का हीराबेन है। नरेन्द्र मोदी पहले संघ से जुड़े और बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इस दौरान उनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ी की 2013 में उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया। मोदी ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की और वे पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने। 5 साल बाद 2019 बीजेपी ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता। इस तरह मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। 

PM Mementos Auction 2022, E-auction of over 1,200 items gifted to PM Modi goes live, Namami Gange Mission, Narendra Modi Birthday kpa

(मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क के एक विशेष बाड़े के अंदर चीतों को रिहा करने के बाद नेताओं और अधिकारियों के साथ एक ग्रुप फोटो खिंचवाते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी)

यह भी पढ़ें
70 साल बाद कूनो में नामीबिया के चीतों के जरिये PM मोदी ने लौटाया भारत के 'अच्छे दिनों' का इतिहास
मचलते समुद्र के अंदर स्कूबा टीम ने सेलिब्रेट किया PM मोदी का बर्थ-डे, सेंड आर्टिस्ट पटनायक ने भी दिखाया कमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios