Asianet News HindiAsianet News Hindi

मचलते समुद्र के अंदर स्कूबा टीम ने सेलिब्रेट किया PM मोदी का बर्थ-डे, सेंड आर्टिस्ट पटनायक ने भी दिखाया कमाल

शनिवार (17 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर देशभर से उन्हें बधाइयों देने का तांता लगा है। कई लोग अपनी क्रियेटिविटी के जरिये मोदी को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। 

Prime Minister Narendra Modi birthday, Kuno National Park and Namibian cheetahs,Scuba Team celebrates PMs birthday, underwater in Lakshadweep kpa
Author
First Published Sep 17, 2022, 9:19 AM IST

भोपाल. शनिवार (17 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर देशभर से उन्हें बधाइयों देने का तांता लगा है। कई लोग अपनी क्रियेटिविटी के जरिये मोदी को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। लक्षद्वीप में 14 मीटर गहरे समुद्र में गोताखोरों ने पीएम मोदी को जन्मदिन की अपने तरीके से बधाई दी। चूंकि इस समय मानसून सीजन है, इसलिए समुद्र में खतरा अधिक होता है, बावजूद स्कूबा टीम(Scuba Team) ने साहस नहीं छोड़ा।

सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने मिट्टी के चाय के प्यालों से बनाई मोदी की मूर्ति
प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक(Sand artist Sudarsan Pattnaik) ने 1,213 मिट्टी के चाय के प्यालों(mud tea cups) से पीएम मोदी की रेत की मूर्ति बनाई है। मोदी के 72 वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर 1,213 मिट्टी के चाय के कप के साथ ये पांच फीट की रेत की मूर्ति बनाई गई है। पटनायक ने 'हैप्पी बर्थडे मोदी जी' संदेश के साथ मूर्तिकला के लिए लगभग पांच टन रेत का इस्तेमाल किया। पटनायक ने मोदी के हरेक जन्मदिन पर अलग-अलग रेत की मूर्तियां बनाई हैं। पटनायक ने कहा-“हमने इन मिट्टी के चाय के गिलास का इस्तेमाल पीएम मोदी की चाय बेचने वाले से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक के सफर को दिखाने के लिए किया है। यहां, मैं अपनी कला के माध्यम से पीएम को शुभकामनाएं देता हूं।” बता दें कि पद्मश्री सुदर्शन ने दुनिया भर में 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेत कला चैंपियनशिप( international sand art championships) और समारोहों में भाग लिया है और देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। वह हमेशा अपनी कला के माध्यम से एक सामाजिक संदेश फैलाने की कोशिश करते हैं।

Prime Minister Narendra Modi birthday, Kuno National Park and Namibian cheetahs,Scuba Team celebrates PMs birthday, underwater in Lakshadweep kpa

शिवराज सिंह ने लिखा
मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-प्रधानमंत्री... भारत के लिए भगवान का वरदान है। यह मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जन्म लेने के बाद से ही उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया। PM बड़े फैसले लेते हैं। पहले के PM समस्याओं को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स में भेजते थे। पहले के PM शीघ्र फैसला नहीं करते थे, लेकिन PM के पास हम जाते हैं तो फैसला तत्काल होता है। आज जिस तेजी से देश आगे बढ़ रहा है, हमारे देश की प्रतिष्ठा इतनी है कि हम उसे गिनाए तो वह कम पड़ जाए।

मोदी के बारे में
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 72 साल के हो गए हैं। नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर में हुआ। उनके पिता का नाम दामोदरदास मोदी और मां का हीराबेन है। नरेन्द्र मोदी पहले संघ से जुड़े और बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इस दौरान उनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ी की 2013 में उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया। मोदी ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की और वे पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने। 5 साल बाद 2019 बीजेपी ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता। इस तरह मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। 
 

यह भी पढ़ें
PM मोदी के 72वें जन्मदिन पर 72 तस्वीरें, जिन्होंने देश ही नहीं दुनिया का भी दिल जीता
मोदी का फैमिली ट्री: 6 भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं PM मोदी, जानें परिवार के बाकी मेंबर्स के बारे में

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios