Asianet News HindiAsianet News Hindi

आंखों पर Jio ग्लास और हाथों में 5G रिमोट, कुछ इस तरह पीएम मोदी ने देश को दी सबसे तेज नेटवर्क की सौगात

भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके बेटे आकाश अंबानी से पीएम मोदी को 5जी का डेमो दिया है। पीएम मोदी ने 5जी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं द्वारा लगाए गए स्टॉल का दौरा किया। उन्होंने यह देखा कि किस तरह से 5जी काम करता है। पीएम मोदी ने इसका साक्षात अनुभव भी किया। 

pm modi gets 5g demo from mukesh ambani and akash ambani mda
Author
First Published Oct 1, 2022, 11:36 AM IST

PM Modi 5G Demo. भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके बेटे आकाश अंबानी से पीएम मोदी को 5जी का डेमो दिया है। इससे पहले पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं द्वारा लगाए गए स्टॉल का दौरा भी किया। पीएम मोदी ने यह देखा कि किस तरह से 5जी काम करता है। साथ ही इस नई तकनीकी का साक्षात अनुभव भी किया। 

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन
इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 का उद्घाटन करने के तुरंत बाद पीएम मोदी ने 13 प्रमुख भारतीय शहरों में बहुप्रतीक्षित 5G सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 'ट्रू 5G' उपकरणों का अनुभव करने के लिए Jio ग्लास लगाया। साथ ही Reliance के Jio स्टॉल की ओर बढ़े। पीएम मोदी को रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी द्वारा व्यक्तिगत डेमो भी दिया गया। आकाश अंबानी ने हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल डिवीजन Jio Infocomm के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।

जियो ने क्या दिया बयान
Jio ने एक बयान में कहा कि उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की टीम द्वारा शुरू से अंत तक 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में भी समय बिताया है। साथ ही 5G तकनीकी कैसे शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा वितरण के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा, यह स्टडी किया है। पीएम मोदी के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, मंत्री देवुसिंह चौहान और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी मौजूद रहे। प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं द्वारा स्थापित स्टॉस्स का भी दौरा किया। पीएम मोदी ने एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, सी-डॉट और अन्य के स्टालों का भी दौरा किया।

pm modi gets 5g demo from mukesh ambani and akash ambani mda

दिवाली के बाद शुरू होंगी सेवाएं
माना जा रहा है कि दिवाली के बाद भारत के 13 शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी। आयोजकों ने कहा कि 5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है। यह भारतीय समाज के लिए परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है। यह देश को विकास के लिए पारंपरिक बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा। स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों को बढ़ावा देने के साथ-साथ 'डिजिटल' को आगे बढ़ाएगा। दूरसंचार स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स में से लगभग आधे पर कब्जा कर लिया है। 

यह भी पढ़ें

PM मोदी ने की 5G की लॉन्चिंग, टेक्नोलॉजी के रास्ते भारत की नए युग में एंट्री, सारे सेक्टर में आएगा चेंज
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios