Asianet News Hindi

4 मई को वर्चुअली समिट में हिस्सा लेंगे PM मोदी और यूके के पीएम जॉनसन, कोरोना समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 मई को यूके के पीएम बॉरिस जॉनसन के साथ वर्चुअली समिट में हिस्सा लेंगे। भारत और ब्रिटेन 2004 से रणनीतिक साझेदार रहे हैं। यह समिट दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। 

PM Modi will hold a Virtual Summit with the Prime Minister of the United Kingdom on 4 may KPP
Author
New Delhi, First Published May 3, 2021, 8:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 मई को यूके के पीएम बॉरिस जॉनसन के साथ वर्चुअली समिट में हिस्सा लेंगे। भारत और ब्रिटेन 2004 से रणनीतिक साझेदार रहे हैं। यह समिट दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। 

इस दौरान दोनों नेता कोरोना पर सहयोग और महामारी से लड़ने के वैश्विक प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे। इस समिट में 2030 तक के लिए रोडमैप भी तैयार किया जाएगा, जो अगले दशकों में भारत-ब्रिटेन सहयोग को और अधिक विस्तारित और गहरा करने की दिशा में अहम कदम होगा। यह लोगों से लोगों के बीच संबंध, व्यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सेवाओं जैसे 5 क्षेत्रों पर फोकस होगा। 

कोरोना के चलते रद्द हो गया था जॉनसन का भारत दौरान 
भारत में कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत दौरा रद्द कर दिया था। वे अप्रैल में भारत आने वाले थे। दोनों देशों ने आपसी सहमति से इस दौरे को रद्द किया था। इससे पहले बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि भारत आने वाले थे। लेकिन उस वक्त कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से लॉकडाउन लगाना पड़ा था। ऐसे में ब्रिटिश पीएम ने कोरोना के चलते अपना दौरा रद्द कर दिया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios