Asianet News Hindi

कृषि मंत्री बोले- कृषि बिलों पर चर्चा के लिए तैयार, विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा मंगलवार तक स्थगित

राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने किसानों के मुद्दों पर चर्चा की मांग की, जिसे लेकर जोरदार हंगामा हुआ। सुबह शुरू हुई कार्यवाही को सबसे पहले 10.30 बजे तक स्थगित किया गया। फिर से कार्यवाही शुरू हुई तो दोबारा हंगामा होने लगा। कार्यवाही फिर से 11.30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। फिर से कार्यवाही शुरू हुई तो किसानों का मु्ददा उठा और 12.30 बजे तक कार्यवाही को फिर से स्थगित करना पड़े। किसानों के मुद्दों पर राज्यसभा के चेयरमैन ने पहले ही कह दिया कि आज नहीं बल्कि चर्चा की जाएगी, लेकिन विपक्ष आज ही चर्चा कराने पर अड़ा है।

Rajya Sabha proceedings begin after the budget news and latest updates kpn
Author
New Delhi, First Published Feb 2, 2021, 9:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. संसद का बजट सत्र जारी है। कृषि कानूनों को लेकर मंगलवार को दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, सरकार किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। वहीं, विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्रवाई मंगलवार तक स्थगित हो गई। इससे पहले राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने किसानों के मुद्दों पर चर्चा की मांग की, जिसे लेकर जोरदार हंगामा हुआ।

सुबह शुरू हुई कार्यवाही को सबसे पहले 10.30 बजे तक स्थगित किया गया। फिर से कार्यवाही शुरू हुई तो दोबारा हंगामा होने लगा। कार्यवाही फिर से 11.30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। फिर से कार्यवाही शुरू हुई तो किसानों का मु्ददा उठा और 12.30 बजे तक कार्यवाही को फिर से स्थगित करना पड़ा। 12.30 बजे फिर से कार्यवाही शुरू हुई लेकिन हंगामे के बाद कल सुबह 9 बजे तक स्थगित कर दी गई। किसानों के मुद्दों पर राज्यसभा के चेयरमैन ने पहले ही कह दिया कि आज नहीं बल्कि चर्चा की जाएगी, लेकिन विपक्ष आज ही चर्चा कराने पर अड़ा है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने चर्चा के लिए नोटिस दिया

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में किसानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। विपक्ष के कई दल भी किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे हैं। टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रे और डीएमके सांसद तिरुचि शिवा ने कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। 

गलत धारणा की कृषि कानूनों पर चर्चा नहीं हुई: वेंकैया नायडू

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, मैंने फिर से दोहराता हूं कि कृषि कानूनों को लेकर सदन में चर्चा हुई थी। यह गलत धारणा बन रही है कि कोई चर्चा नहीं हुई थी। मतदान के संबंध में लोगों के अपने तर्क हो सकते हैं लेकिन हर पार्टी ने इसमें भाग लिया और अपने सुझाव दिए। कांग्रेस, वाम, टीएमसी और डीएमके सहित विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों पर चर्चा की मांग की। हंगामा होने के बाद विपक्ष ने वॉकआउट किया। 

भाजपा सांसद ने हिंदू मंदिर पर हमले का मामला उठाया

भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है और आंध्र प्रदेश में हिंदू मंदिर पर हमलों के लिए जिम्मेदार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

आज राज्यसभा में कब-कब कार्यवाही स्थगित की गई ?

किसानों के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10.30 बजे तक स्थगित की गई। फिर कार्यवाही शुरू हुई। हंगामा हुआ, जिसके बाद सुबह 11.30 बजे तक फिर से कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 11.30 बजे से फिर से कार्यवाही शुरू हुई तो राज्यसभा में मांग की गई की किसानों के मुद्दों पर बात हो, जिसके बाद हंगामा होने लगा। बाद में तीसरी बार कार्यवाही को 12.30 बजे तक स्थगित कर दिया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios