Asianet News Hindi

पोलियो रविवार: 2 फरवरी तक 2 करोड़ परिवारों तक पहुंचेंगे हेल्थ वर्कर्स

पोलियोमुक्त भारत के लिए 3 दिवसीय पोलियो अभियान शुरू किया गया है। इसका औपचारिक उद्घाटन 30 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया था। 

Three day polio campaign started in India kpa
Author
Delhi, First Published Jan 31, 2021, 1:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पोलियोमुक्त भारत के लिए 3 दिवसीय पोलियो अभियान शुरू किया गया है। इसका औपचारिक उद्घाटन 30 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया था। रविवार को इसकी विधिवत शुरुआत हुई। बता दें कि 31 जनवरी को पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है। इसे 'पोलियो रविवार' भी कहते हैं। यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान स्वास्थ्यकर्मी 2 करोड़ परिवारों तक जाकर बच्चों को पोलिया की दवा पिलाएंगे।

जानें अभियान के बारे में..
पोलियो अभियान केंद्र सरकार की योजना है। इसमें पांच साल के कम उम्र के करीब 17 करोड़ बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाना है। इस अभियान में देशभर में करीब 24 लाख स्वंयसेवक, 1.5 लाख सुपरवाइजर और कई नागरिक संगठन, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ के अलावा रोटरी आदि संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। यह भी दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम है।

रविवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के डफरिन अस्पताल में अभियान की शुरुआत कराई। यूपी में 3 करोड़ 40 लाख बच्चों को पोलियो का ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। यहां 10 हजार पोलियो बूथ बनाए गए हैं। घर-घर जाकर पोलियो का ड्रॉप पिलाने के लिए 69 हजार टीम तैयार की गई हैं। 

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios