Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weather report: जानिए आजकल में कैसा रहने वाला है आपके राज्य का मौसम, कहां चलेगी लू और कहां होगी बारिश

देश कई राज्यों में अभी लू (heat wave) की स्थिति बनी रहेगी। अप्रैल का पूरा महीना भीषण गर्मी की चपेट में रहने वाला है। वहीं, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अप्रैल का पूरा महीना भीषण गर्मी की चपेट में रहने वाला है। वहीं, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Weather report, effect of temperature, heat and western disturbances in India in the month of April kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 26, 2022, 7:01 AM IST

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में लू (heat wave) का असर बना हुआ है। ऐसे में घर से निकलते समय सेहत का ध्यान रखें। भरपूर पानी पीएं, लू से बचने सिर ढंककर रखें। देश कई राज्यों में लू (heat wave) की स्थिति बनी रहेगी। अप्रैल का पूरा महीना भीषण गर्मी की चपेट में रहने वाला है। वहीं, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  स्काईवेट वेदर(skymetweather) के अनुसार, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी। गुजरात, बिहार, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, राजस्थान और दक्षिण उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। झारखंड में लू (heat wave) का असर बना हुआ है। 29 अप्रैल तक लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

मौसम इन वजहों से है परिवर्तन
स्काईवेट वेदर(skymetweather) के अनुसार, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के आसपास के हिस्सों में निचले स्तरों पर बना हुआ है।

दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा विदर्भ और मराठवाड़ा से गुजरते हुए फैली हुई है।

भारतीय मौसम विभाग उत्तर दक्षिण की एक ट्रफ रेखा सिक्किम से पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है।

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, दक्षिण तटीय कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पश्चिमी हिमालय पर एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
भारतीय मौसम विभाग(India Meteorological Department) के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, असम और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

स्काईवेट वेदर(skymetweather) के अनुसार, आंतरिक तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा के उत्तरी तट और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होती रही।

यह भी पढ़ें
गर्मियों में अंडे खाना सही या गलत, जानें क्या कहते है एक्सपर्ट्स, अब तक हम और आप तो नहीं कर रहे थे भूल
गर्मी में तपती धूप के कारण नहीं मिल पा रहा विटामिन D, तो इन 5 फलों से पूरी करें इसकी कमी

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios