Asianet News HindiAsianet News Hindi

7-29 दिसंबर तक होंगी संसद के शीतकालीन सत्र की बैठकें, भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे राहुल नहीं होंगे शामिल

7-29 दिसंबर तक संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session 2022) की बैठकें होंगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि सरकार रचनात्मक बहस के लिए तैयार है। राहुल गांधी सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे।

Winter session of Parliament from December 7 to have 17 sittings over 23 days vva
Author
First Published Nov 19, 2022, 11:24 AM IST

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session 2022) की बैठकें 7 दिसंबर से शुरू होंगी। यह 29 दिसंबर तक चलेगी। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि शीतकालीन सत्र में 17 कार्य दिवस होंगे। भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी संसद के सत्र में शामिल नहीं होंगे।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के पद ग्रहण करने के बाद यह पहला सत्र है। वह राज्यसभा के सभापति के रूप में उच्च सदन की कार्यवाही संचालित करेंगे। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद हो रहे इस सत्र के हंगामेदार रहने की उम्मीद है। प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया कि संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और 29 दिसंबर तक चलेगा। 23 दिनों में 17 बैठकें होंगी। इस दौरान विधायी व्यवसाय और अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। सरकार सत्र के दौरान रचनात्मक बहस के लिए तत्पर है।

 

 

शीतकालीन सत्र के दौरान पास होंगे कई बिल
सरकार संसद के आगामी सत्र के दौरान कई विधेयकों को पारित करने की योजना बना रही है। वहीं, विपक्ष की ओर से जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग की जाएगी। सत्र के पहले दिन संसद सदस्यों द्वारा दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस दौरान समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल में संसद के सत्र प्रभावित हुए हैं। अब कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए हैं। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के अधिकांश सदस्यों और कर्मचारियों को टीका लगाया गया है। इसके चलते सत्र के बिना किसी कोरोना संबंधी प्रतिबंधों के संचालित होने की संभावना है।

बता दें कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ था और 8 अगस्त को स्थगित हुआ था। इस सत्र में 22 दिनों की अवधि में 16 बैठकें हुईं थी। इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। वह भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios