Asianet News HindiAsianet News Hindi

पुरुषों के स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ा देंगे यह देसी नुस्खे, बस इस तरह करें इस्तेमाल

आजकल पुरुषों में कम स्पर्म काउंट की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। लेकिन आप स्पर्म काउंट को आसानी से घर पर ही बढ़ा सकते हैं।
 

Health care tips: how to increase sperm count in men dva
Author
First Published Sep 20, 2022, 10:01 AM IST

रिलेशनशिप डेस्क : खराब लाइफस्टाइल, जंक फूड और तनाव से आजकल बेहद सारी शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो रही हैं। जो इंसान को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। उन्हीं में से एक है लो स्पर्म काउंट। जिसकी वजह से मेल इनफर्टिलिटी का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। यह एक गंभीर समस्या है जिससे निजात पाने के लिए पुरुष ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। डॉक्टरों के चक्कर लगाने के अलावा वैद्य और ना जाने क्या कुछ नहीं करते। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही कुछ आसान चीजों से अपने स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ा सकते हैं...

योगा से होगा
जो पुरुष अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करते हैं, उनके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन तेजी से बढ़ते हैं। जिससे स्पर्म काउंट भी बढ़ता है। आप अपनी रूटीन में प्राणायाम, पेल्विक बोन एक्सरसाइज और स्ट्रैंथ को बढ़ाने वाले योगासन कर सकते हैं।

अश्वगंधा का करें सेवन
पुरुषों के लिए अश्वगंधा किसी रामबाण से कम नहीं है। यह सेक्स पावर बढ़ाने के साथ ही स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल ठीक रहता है। आप अश्वगंधा के पाउडर का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं या सोने से पहले से दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

अंडे
जिन पुरुषों की डाइट में अंडे रेगुलर रूप से शामिल होते हैं, उन्हें स्पर्म अकाउंट की समस्या नहीं होती है, क्योंकि इसमें विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन एवं कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो पुरुषों को एनर्जी देने के साथ ही उनके स्पर्म काउंट को भी बढ़ाते हैं।

सेब
सेब में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिससे स्पर्म काउंट को बढ़ावा मिलता है। पुरुषों को हर रोज एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे उनकी यौन समस्याएं दूर होती हैं।

टमाटर
जी हां, सब्जी, सलाद और चटनी में इस्तेमाल होने वाला टमाटर भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट कार्टोनॉयड और लाइकोपीन गुण पाए जाते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: ऐसे हुई थी ब्रा पहनने की शुरुआत, पहले हुआ जमकर विरोध फिर दुनिया ने माना महिलाओं के लिए है जरूरी

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए करें ये 5 योगासन, 40-50 की उम्र तक एक्टिव रहेंगे आप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios