Asianet News HindiAsianet News Hindi

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए करें ये 5 योगासन, 40-50 की उम्र तक एक्टिव रहेंगे आप

घटती कामेच्छा आपके यौन जीवन पर भारी पड़ सकती है। हालांकि, आप सेक्स पावर को बूस्ट करने के लिए ये 5 योगासन कर सकते हैं।

5 Yoga Poses That Will Make You Better at Sex dva
Author
First Published Sep 19, 2022, 12:32 PM IST

हेल्थ डेस्क : एक उम्र के बाद आपकी सेक्स पावर या कामेच्छा कम होने लगती है। क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और इसे बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? तो आपको बता दें कि योग आपके यौन प्रदर्शन और कामेच्छा को बढ़ा सकता है। जी हां, योग की विभिन्न मुद्राएं आपके पेल्विस को खोलने और मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है, जिससे आपकी सेक्स पावर बढ़ती है और आप शारीरिक संबंध बनाने के दौरान बहुत जल्दी कमजोर महसूस नहीं करते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे पांच योगासन के बारे में जिसे करने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है... 

वज्रासन
वज्रासन आपकी कामेच्छा को बढ़ाने और सेक्स लाइफ को एक्टिव रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए धीरे से अपने घुटनों को नीचे की ओर झुकाएं। अपनी एड़ी को एक दूसरे के समानांतर रखें। दाएं और बाएं पैर की उंगलियां एक दूसरे के पास होनी चाहिए। अपने घुटनों को अपनी हथेलियों के साथ रखें। अपना सिर उठाएं और अपनी पीठ को सीधा करें। 

कैट पोज
कैट या काऊ पोज आपने कूल्हे और श्रोणि को टोन करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। ये योगासन आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। जिससे बेहतर यौन कार्य बेहतर हो सकता है। इसे करने के लिए बिल्ली जैसी मुद्रा में बैठ जाएं और सांस को अंदर बाहर करें।

कोबरा पोज
कोबरा योग में सबसे अच्छी रीढ़ और कोर-मजबूत करने वाली मुद्राओं में से एक है। जब आपके पास एक मजबूत कोर होता है, तो आप जोर देने में सक्षम होते हैं और अपने श्रोणि पर अधिक नियंत्रण रखते हैं, जिससे सेक्स लाइफ बेहतर होती है।

ब्रिज पोज
ब्रिज पोज छाती, ऊपरी पीठ और पेल्विक क्षेत्र को खोलता और फैलाता है। साथ ही पैरों को टोन करता है। इससे रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेटें और अपने हाथों को कूल्हों के नीचे रखें। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें।

आनंद बालासन
हैप्पी बेबी पोज या आनंद बालासन मुद्रा आपके ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को फैलाती है। इसे बिस्तर पर आजमाने के लिए, अपने पैरों को फैलाएं सांस छोड़ते हुए, अपने घुटनों को अपने पेट की ओर मोड़ें। अपने पैरों को फ्लेक्स करें और इसें 8-10 बार दोहराएं।

और पढ़ें: ऐसे हुई थी ब्रा पहनने की शुरुआत, पहले हुआ जमकर विरोध फिर दुनिया ने माना महिलाओं के लिए है जरूरी

ब्लैक डायरी: बॉयफ्रेंड करता है इग्नोर, लेकिन उसका भाई आ जाता है करीब, दोनों के साथ आती है फीलिंग्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios