Asianet News HindiAsianet News Hindi

टूथपेस्ट को फेल कर देगा यह टूथ पाउडर, पीले दांतो में आ जाएगी नई जैसी चमक, बस इस तरह घर में बनाएं

क्या महंगे-महंगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी आपके दांतों में पीलापन जमा रहता है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं घर पर टूथ पाउडर बनाने का आसान तरीका, जिससे आपके दांत दूध की तरह सफेद हो जाएंगे।

How to make teeth whitening powder with home ingredients dva
Author
First Published Sep 18, 2022, 8:46 AM IST

हेल्थ डेस्क: आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिनका चेहरा तो हमेशा निखरा रहता है, लेकिन जब वह हंसते हैं तो उनके दांत बहुत पीले नजर आते है। किसी के तो मुंह से अजीब तरह की बदबू आती है। महंगे-महंगे टूथ पेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार दांतो का पीलापन और जिद्दी निशान नहीं जाते, जिससे आपका कॉन्फिडेंस कम होने लगता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्माइल देखकर लोग मुंह ना बनाएं और आपकी पूरी पर्सनालिटी से इंप्रेस हो जाए, तो आप घर पर इस टूथ पाउडर को बनाकर इसका इस्तेमाल करें और देखें कि एक ही इस्तेमाल से कैसे आपके दांत चमक उठेंगे...

घर पर कैसे बनाएं टूथ पाउडर
घर पर आयुर्वेदिक दूध पाउडर बनाने के लिए एक मिक्सी का जार लें। इसमें एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग, एक चम्मच दालचीनी, एक चम्मच मुलेठी, नीम के कुछ सूखे और पत्ते पुदीना के सूखे पत्ते डालें। इसे अच्छी तरह से सूखा ही पीस लें। इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में भरें और सुबह और रात को ब्रश करने से पहले इसे हाथेली में ले और उंगलियों की मदद से अपने दांतो को मसाज करते हुए पाउडर को अपने पूरे दातों में लगाएं। 2 मिनट ऐसे ही रहने दें और साधारण पानी से कुल्ला कर मुंह को साफ कर लें।

टूथ पाउडर के फायदे 
- घर पर बनाए हुए इस टूथ पाउडर का इस्तेमाल करने से आपके दांतो का पीलापन दूर होता है और मुंह की दुर्गंध भी जाती है।

- सेंधा नमक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके दांतो को सफेद करने का काम करते हैं। साथ ही मसूड़ों की सूजन और लालिमा को भी कम करते हैं।

- मुलेठी और नीम आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं और जो लोग सेंसटिविटी से परेशान होते हैं, उन्हें इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

- दालचीनी और लौंग दांतो के लिए डिसेन्सिटाइजिंग के रूप में काम करता है, जो दातों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

ये भी पढ़ें- देश में कहां-कहां ब्लड उपलब्ध है एक क्लिक में मिलेगी जानकारी, हर जिले के ब्लड बैंक की रियल टाइम डेटा होगा यहां

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios