Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आप जानते हैं सेक्स न करने के होते हैं साइड इफेक्ट्स? जानें इससे सेहत पर क्या पड़ता है असर

पार्टनर का एक-दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाना एक बहुत सामान्य चीज है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक सेक्स नहीं करने से इसके शारीरिक और मानसिक दुष्प्रभाव एवं स्वास्थ्य पर पड़ सकते हैं।

Relationship tips side effects of not having sex for so long dva
Author
First Published Nov 15, 2022, 10:19 AM IST

रिलेशनशिप डेस्क : फिजिकल रिलेशनशिप बनाना या सेक्स करना मानव जीवन का एक विशेष एहसास है। लगभग हर व्यस्क इसे पूरी तरह से अनुभव करना चाहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि काम की व्यस्तता या सेक्स ड्राइव की कमी के चलते वह नियमित रूप से यौन संबंध नहीं बना पाते हैं। लेकिन रिसर्च में इस बात का खुलासा हो चुका है कि नियमित संभोग करने से किसी के मूड और रिश्तों में सुधार हो सकता है और साथ ही उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अगर हम लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाया जाए तो इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं...

शारीरिक कमजोरी
किसी व्यक्ति के लिए सेक्स करने का टाइम आमतौर पर उसकी वर्तमान उम्र, फिजिकल फिटनेस, सेक्स ड्राइव और रिश्ते की स्थिति के आधार पर होता है। हालांकि, कहा जा रहा है, यौन संयम या शरीर को सेक्स करने से रोकना निश्चित रूप से किसी भी व्यक्ति के लिए मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से नकारात्मक हो सकता है।

सेक्स न करने से मानसिक समस्या
सेक्स के दौरान एंडोर्फिन और कई अन्य फील-गुड हार्मोन रिलीज होते हैं जो किसी के मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, लंबे समय तक सेक्स न करने से ऐसे हार्मोन के कम उत्पादन के कारण मूड स्विंग और यहां तक कि तनाव और एंजाइटी भी हो सकता है।

इम्यूनिटी कम करें
नियमित सेक्स आपके शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में इसे कम बार करने से सर्दी और इसी तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, प्रति सप्ताह एक से दो बार यौन संबंध रखने वाले को एक निश्चित एंटीबॉडी (जिसे इम्यूनोग्लोबुलिन ए कहा जाता है) के उच्च स्तर के लिए दिखाया गया था जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पुरुषों में सेक्स ना करने से कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम
- नपुंसकता
- शीघ्रपतन
- हाइपोएक्टिव यौन इच्छा
- यूरीनरी संक्रमण
- प्रोस्टेट विकार

महिलाओं में सेक्स ना करने से कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम
- योनि का सूखापन
- संभोग के दौरान दर्द
- यूरीन संक्रमण
- मासिक धर्म के दौरान दर्द
- पेल्विक फ्लोर की कमजोरी
- पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम

ऊपर दी गई स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा महिला और पुरुष दोनों को सेक्स ना करने से उच्च रक्तचाप, मोटापा, थायराइड विकार, ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट, पीठ के निचले हिस्से की समस्याएं और थकान आदि हो सकते हैं।

सेक्स ड्राइव और यौन इच्छा बढ़ाने के लिए क्या करें
नियमित रूप से व्यायाम, योग, ध्यान और हेल्दी डाइट और सही लाइफस्टाइल का पालन करने से आपको काफी हद तक सेक्स ड्राइव और यौन इच्छा बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि यदि यह बनी रहती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

और पढ़ें: प्रेगनेंसी के बाद पेट और जांघों पर पड़ गए है भद्दे स्ट्रेच मार्क्स, तो इस तरह इन्हें करें कम

प्रेमिका के बार-बार इस डिमांड को सुनकर हैवान बन गया आशिक, टुकड़े-टुकड़े कर अलग-अलग जगहों पर फेंकी बॉडी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios