Asianet News HindiAsianet News Hindi

Paytm यूजर अब DigiLocker में स्टोर कर पाएंगे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और बीमा

Paytm पर डिजिलॉकर (DigiLocker) का मिनी ऐप डिजिलॉकर पर अब आप अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड (Adhar Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Lisence) और बीमा (Bima) जैसे कई कागजों को आसानी से स्टोर कर पाएंगे। अच्छी बात यह है कि Paytm का ये DigiLocker इंटरनेट की स्पीड स्लो होने पर भी अच्छे से काम करेगा।

Paytm users can now access Digilocker and save digital copy of their documents
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2021, 6:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. पेटीएम (Paytm) यूजर अब भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा दिए गए क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म DigiLocker की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। पेमेंट कंपनी ने पेटीएम ऐप के मिनी-ऐप स्टोर के माध्यम से डिजिलॉकर की सुविधा प्रदान की है। पेटीएम (Paytm) पर डिजिलॉकर (Digilocker) मिनी ऐप से सभी सरकारी रिकॉर्ड तक पहुंच करता है, भले ही यूजर ऑफ़लाइन हों या कम कनेक्टिविटी वाले एरिया में हों। यूजर का डेटा स्थानीय रूप से उनके डिवाइस पर रहता है और इसे ऑफ़लाइन या कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में भी एक्सेस किया जा सकता है।

कैसे करें इस फ़ीचर का इस्तेमाल

इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, पेटीएम (Paytm) यूजर अब आधार (Adhar Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) वाहन आरसी (Vacchle RC) बीमा (Bima) कोविड -19 वैक्सीन सर्टिफिकेट और दूसरे भी सर्टिफिकेट आप यहाँ से डाऊनलोड कर सकते हैं। पेटीएम ( Paytm) का दावा है कि वह अपने बैक एंड पर किसी भी दस्तावेज से संबंधित जानकारी को स्टोर या भेजता नहीं है। पेटीएम ने घोषणा की है कि उसने DigiLocker को अपने मिनी ऐप स्टोर में शामिल कर लिया है।  इससे पेटीएम उपयोगकर्ता अपने डिजिटल सर्टिफिकेट को आसानी से और एक्सेस कर सकेंगे.

 Paytm Digilocker के फायदे

Paytm Digilocker की मदद से अब आप केवाईसी (KYC)और दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ वीडियो केवाईसी (Video KYC) ,भी कर सकते हैं।  सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अनुसार डिजिलॉकर दस्तावेजों को कानूनी रूप से मूल दस्तावेजों के समान मान्यता प्राप्त है।

इन स्टेप को फॉलो करके करें Paytm Digilocker का इस्तेमाल

सर्टिफिकेट को देखने और एक्सेस करने के लिए यूजर पेटीएम ऐप ( Paytm App)  पर 'Your Document' के तहत प्रोफाइल सेक्शन में जा सकते हैं। पेटीएम पर एक बार जोड़े गए डिजिलॉकर (DigiLocker) सर्टिफिकेट को यूजर तब भी एक्सेस कर सकते हैं, जब वे कम कनेक्टिविटी वाले एरियामें हों या ऑफलाइन हों।

Paytm के प्रवक्ता ने कहा, "हम Paytm ऐप में Digilocker की कार्यक्षमता लाने के लिए उत्साहित हैं।  Vacvine Booking, Travels, Fasttag, Bima, KYC और कई अन्य दूसरे कामों के लिए लाखों लोग इस खास फ़ीचर का फायदा उठाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि Paytm के यूजर अब आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को Paytm पर ही आसानी से पा सकते हैं, उन्हें किसी थर्ड पार्टी की तरफ जाने की जरूरत नही है।

यह भी पढ़े 

1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में काम करना बंद करेगा WhatsApp, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

 

WhatsApp अपने Business प्लेटफार्म के लिए ला रहा नया मैसेज रेटिंग फ़ीचर, जानिए पूरी डिटेल

 

WhatsApp पर आया नया फ़ीचर, अब आईफ़ोन से सीधे एंड्रॉइड पर कर पाएंगे चैट को ट्रांसफ़र
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios