Asianet News HindiAsianet News Hindi

1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में काम करना बंद करेगा WhatsApp, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

1 नवंबर से WhatsApp बहुत बड़ा बदलाव करने वाला है, WhatsApp कुछ पुराने फ़ोन पे अब काम करना बंद करने वाला है। अगर आप के पास कोई पुराना फोन है तो आप लिस्ट में उसे चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Update: messaging app will not work in these phones From 1 November, see the list
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2021, 4:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क  WhatsApp आज के समय मे सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेंजिंग प्लेटफार्म है। अगर आप को ये पता चले की अगले महीने की पहली तारीख़ से आप के फ़ोन में व्हाट्सएप्प काम करना बंद कर देगा। तो कितना अजीब लगेगा आप को लेकिन सच में WhatsApp ने हाल ही में यह घोषणा की है कि 1 नवंबर से पुराने OS पर चलने वाले कुछ स्मार्टफोन व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप को एंड्रॉइड OS 4.1 और ऐप्पल में IOS 10 और  इसके बाद के एंड्रॉइड वर्जन पर चलने वाले फोन को ही सपोर्ट करेगा। इसमें जिओ (Jio Phone) के फोन भी शामिल हैं जो KIOS 2.5.1 एंड्राइड पर रन करता है।


इन स्मार्टफ़ोन पे काम नहीं करेगा WhatsApp

फ़ोन की लिस्ट देखने से पहले सबसे पहले एक बार आप अपने फ़ोन को जरूर चेक कर लें कि वो लेटेस्ट अपडेट से अपग्रेड है या नहीं, अगर फोन की अपडेट को चेक करना है तो आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर फ़ोन अपडेट कर सकते हैं। आप के पास कोई पुराना फोन है जिसमे आप WhatsApp इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आप अपने चैट का बैकअप कर ले ताकि अगर 1 नवम्बर से WhatsApp काम करना बंद करे तो आप नए फ़ोन में अपना चैट वापस रिस्टोर कर सकें।

i-Phone: सबसे पहले आप अपना IOS अपडेट चेक कर लें अगर फ़ोन iPhone 4S है या इस से पहले का मॉडल है तो आप इस पर आगे व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Android-Phone: अगर आप के पास कोई ऐसा फ़ोन है जो एंड्रॉयड OS 4.1 को सपोर्ट करता है तो आप इसमें व्हाट्सएप्प इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और ना ही आप इस से पुराने फ़ोन में whatsApp इस्तेमाल कर पाएंगे।

चैट का बैकअप करना ना भूलें:

 ऊपर दिए गए लिस्ट में से अगर कोई भी फ़ोन है जो लेटेस्ट अपडेट सपोर्ट नही कर रहा है तो आप सबसे पहले अपने चैट को बैकअप कर लें । बाद में अगर आप कोई नया फ़ोन लेते हैं तो आप के सारे चैट वापस रिस्टोर कर पाएंगे।

यह भी पढ़े 

WhatsApp अपने Business प्लेटफार्म के लिए ला रहा नया मैसेज रेटिंग फ़ीचर, जानिए पूरी डिटेल

 

'धनतेरस स्टोर' अमेजन पर लाइव: Sony, LG, SAMSUNG जैसे स्मार्ट टीवी पर मिल रहा 30% तक डिस्काउंट

 

WhatsApp पर आया नया फ़ीचर, अब आईफ़ोन से सीधे एंड्रॉइड पर कर पाएंगे चैट को ट्रांसफ़र

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios