Anxiety  

(Search results - 61)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 25, 2021, 8:02 PM IST

    कोरोना पीड़ितों को हो रहा है डिप्रेशन, एक्सपर्ट से बताया कैसे करें इसका इलाज

    कोरोना वायरस का डर दिलो दिमाग पर इस कदर बैठ गया है कि कोरोना संक्रमण से ठीके होने के बाद भी कई लोगों में इसका असर दिमाग में नहीं निकल रहा। 

  • undefined

    CricketMay 17, 2021, 8:37 AM IST

    इस वजह से 10-12 साल चैन से नहीं सो पाए थे 'क्रिकेट के भगवान', चाय बनाकर और कपड़े प्रेस कर दूर करते थे डिप्रेशन

    स्पोर्ट्स डेस्क : कहते है ना जब किसी इंसान को हम ऊंचा दर्जा देते है, तो उनसे उम्मीद भी उसी तरह की जाती है। उस उम्मीद को पूरा करने के लिए वो इंसान भी दिन रात एक कर देता है। कुछ ऐसा हुआ था क्रिकेट के 'भगवान के साथ'। जिन्होंने अपने 24 साल के करियर में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जिसे आजतक कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हमेशा मुस्कुराने वाले सचिन पाजी भी एक समय डिप्रेशन का शिकार हो गए थे और 10-12 सालों तक चैन की नींद नहीं सो पाए थे। रविवार को मेंटल हेल्थ पर बात करते हुए सचिन ने खुलासा किया उन्होंने एक लंबा समय में तनाव में गुजारा। आखिर मास्टर ब्लास्टर के तनाव की वजह क्या थी, आइए हम आपको बताते हैं।

  • undefined

    Health CapsuleMay 9, 2021, 3:55 PM IST

    कोरोना का डर, तनाव और अकेलापन इस कारण बढ़ रहा मानसिक तनाव, बचाव के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

    हेल्थ डेस्क : कोरोना वायरस महामारी के बीच इस समय मानसिक तनाव सबसे ज्यादा सामने आ रहा है। कोरोना का डर, तनाव, अकेलापन या काम-धंधा चौपट हो जाने से इंसान के दिमाग में काफी नेगेटिविटी आ गई है। जिसका बहुत बुरा परिणाम सामने आ सकता है। कई बार तनाव इस हद तक बढ़ जाता है कि लोग सुसाइड तक कर लेते हैं। इससे हमेशा बचने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको बताते हैं, कि कैसे आप मेंटेल स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

  • undefined

    TVFeb 20, 2021, 2:03 PM IST

    32 साल की उम्र में इस बीमारी से जूझ रही नेहा कक्कड़, दिन-रात रहती है परेशान, कांपने लगते है हाथ-पैर

    मुंबई. जानी मानी सिंगर नेहा कक्कड़ (neha kakkar ) इन दिनों सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 (indian idol 12) की जज के तौर पर खूब सुर्खियां बटोरी रही है। इसी शो में हाल ही में नेहा ने अपनी एक गंभीर बीमारी के बारे में खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वे एक ऐसी बीमारी से जूझ रही है, जिसकी वजह से वे कई बार डिस्टर्ब हो जाती है। आपको बता दें कि नेहा बॉलीवुड की जानीमानी सिंगर है और उन्होंने कई सुपरहिट गानों को अपनी आवाज दी है। वहीं, अक्टूबर में नेहा खुद से 8 साल छोटे सिंगर रोहनप्रीत सिंह (rohanpreet singh)  से शादी की थी। शादी के दौरान नेहा ने जो लहंगा पहना था, इसकी वजह से भी उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा था। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 8, 2021, 4:29 PM IST

    दोपहर की नींद सही या गलत ? एक्सपर्ट से समझें किन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

    वीडियो डेस्क। सर्दी का मौसम है और दोपहर में खाने के बाद नींद भी खूब आती है। लेकिन दोपहर की नींद सेहत के लिए ठीक नहीं होती। भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की  हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉक्टर अंजु गुप्ता  के मुताबिक, सर्दियों में दिन में सोने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस, अपच आदि हो सकती हैं। इसके अलावा मोटापे और डायबिटीज का भी खतरा होता है।आयुर्वेद में भी दिन में न सोने की हिदायत दी गई है, खासकर ठंड में। इस समय दिन में सोने से कफ और पित्त का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे हमें कई तरह की बीमारी हो सकती है। हालांकि, आयुर्वेद में कुछ लोगों को दिन में सोने की छूट भी दी गई है। खासकर स्टूडेंट्स, बुजुर्ग, मजदूर और जिन्हें अपना वजन बढ़ाना है। ऐसे लोग दिन में सो सकते हैं, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद कभी न सोएं।

    योगा एक्सपर्ट से सीख कर ले सकते हैं पॉवर नैप (Power nap)
    पावर-नैप से अधिकतम लाभ पाने के लिए, आपको एक शांतिपूर्ण और शोर-रहित जगह खोजने की आवश्यकता होगी, जहां दूसरे लोग आपको परेशान न करें। नैप के लिए एक अच्छे जगह के रूप में, पुस्तकालय का उपयोग करें। यह आमतौर पर स्कूल में सबसे शांत स्थान होता है। उसके बाद, यदि आपके पास कार है, तो आप उसमें भी नैप ले सकते हैं।

  • undefined

    LifestyleOct 10, 2020, 5:15 PM IST

    World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सजगता जरूरी, इन 5 बातों का रखें ध्यान

    कहावत है कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। इसका मतलब है कि मन अगर स्वस्थ है, तो हम हर तरह से ठीक रह सकते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रहने पर शारीरिक बीमारियां भी जल्दी नहीं होतीं आज के समय में अनियमित जीवनशैली, काम का बढ़ता बोझ, गलाकाटू प्रतिस्पर्द्धा और रिश्तों में दरार आने से लोग मानसिक तौर पर ज्यादा परेशान रहने लगे हैं। मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ( World Mental Health Day) मनाया जाता है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleOct 10, 2020, 9:14 AM IST

    विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक्सपर्ट से जानें कैसे डिप्रेशन दूर कर बेहतर करें लाइफस्टाइल

    वीडियो डेस्क। World Mental Health Day 2020: मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य (Menatl Health) का हेल्दी रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। लोगों को मानसिक स्वास्थ्यके प्रति संवेदनशील और जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है। हमारी लाइफस्टाइल कई ऐसे रुटीन से भरी है जिसमें चिंता और अवसाद (Anxiety And Depression) जैसे मानसिक स्वास्थ्य यानि मेंटल हेल्थ (Menatl Health) समस्याओं का होना आम बात है। मानसिक तौर पर अस्वस्थ होने की ओर हमारा ध्यान नहीं जाता। कई बार पढ़ाई या काम के बोझ, रिश्ते में दरार, करियर को लेकर हमारी चिंता हमें तनाव देती है और यह लंबे समय तक रहा तो डिप्रेशन यानी अवसाद में तब्दील हो सकता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के आइए जानते हैं मनोवैज्ञानिक और शैक्षणिक सलाहकार  कला मोहन से बच्चे से लेकर बुजुर्गों  के लिए आसान टिप्स। 

  • undefined

    LifestyleSep 24, 2020, 5:51 PM IST

    क्या पार्टनर है डिप्रेशन का शिकार, इन 5 तरीकों से समस्या होगी दूर

    कोरोनावायरस महामारी के दौरान यह देखने में आया है कि काफी लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। पुरुषों के साथ महिलाएं भी इस समस्या की चपेट में आ रही हैं।

  • undefined

    LifestyleSep 13, 2020, 5:59 PM IST

    कहीं बच्चे तो नहीं हो रहे तनाव के शिकार, ये 5 टिप्स होंगे कारगर

    कोरोना महामारी के इस दौर में बड़े तो क्या, छोटे बच्चे भी तनाव का शिकार होने लगे हैं। बच्चों पर तनाव और चिंता का बहुत ही बुरा असर पड़ता है। इससे उन्हें बचाने के लिए पेरेन्ट्स को खास उपाय करने की जरूरत पड़ेगी।

  • undefined

    LifestyleSep 3, 2020, 6:27 PM IST

    कोरोना महामारी में ज्यादातर लोग हो रहे तनाव के शिकार, ये 5 टिप्स होंगे कारगर

    कोरोनावायरस महामारी के दौरान ज्यादातर लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसा लगता है कि लोगों के मन में कोई अनजाना भय बैठ गया हो। 

  • undefined

    CelebsSep 2, 2020, 4:57 PM IST

    इस गंभीर बीमारी से जूझ रही थी अमिताभ बच्चन की 23 साल की नातिन, ऐसे बताई खुद को संभालने की कहानी

    मुंबई. अमिताभ बच्चन की नातिन नव्‍या नवेली नंदा एक ब‍िजनेसवुमन बन गई हैं और उन्‍होंने हाल ही में अपनी संस्‍था आरा हेल्‍थ शुरू की है। उनका ये ऑर्गेनाइजेशन मेंटल हेल्‍थ और उससे जुड़ी समस्‍याओं के प्रति जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है। इसी बीच नव्‍या ने अपने एंजायटी से जूझने और इसके इलाज के लिए थेरेपी लेने की बात का खुलासा क‍िया है। नव्‍या का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह अपने इस स्‍ट्रगल के बारे में बात करती नजर आ रही है।

  • undefined

    LifestyleAug 26, 2020, 6:14 PM IST

    डिप्रेशन के इन 5 संकेतों को समझना है जरूरी, कोरोनावायरस महामारी के दौर में बढ़ रही है यह समस्या

    कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में डिप्रेशन की समस्या काफी बढ़ती जा रही है। हर उम्र के लोग तनाव, चिंता और अवसाद की समस्या से जूझ रहे हैं। जब यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है, तो लोग सुसाइड जैसा कदम भी उठा लेते हैं। 
     

  • undefined

    LifestyleAug 19, 2020, 6:24 PM IST

    कोरोना संकट में बच्चों को इमोशनल सपोर्ट है जरूरी, बॉन्डिंग मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

    कोरोनावायरस महामारी का बच्चों पर बहुत ही बुरा असर पड़ा है। ज्यादातर बच्चे सुस्त और उदास रहने लगे हैं। उनमें उत्साह की बेहद कमी नजर आती है। ऐसे में, पेरेन्ट्स के लिए जरूरी है कि वे उन्हें इमोशनल सपोर्ट दें। 

  • undefined

    LifestyleAug 16, 2020, 6:07 PM IST

    छोटे बच्चे भी हो रहे हैं तनाव के शिकार, ये 5 टिप्स आएंगे बेहद काम

    कोरोनावायरस महामारी और उसकी वजह से लगाए गए लॉकडाउन का सबसे बुरा असर बच्चों पर ही पड़ा है। लंबे समय में घरों में बंद-बंद बच्चे मानसिक रूप से बेहद परेशान हो गए हैं। 

  • undefined

    LifestyleAug 3, 2020, 5:52 PM IST

    कोरोनावायरस महामारी में बढ़ रहा है तनाव, रिश्तों में आ रही कड़वाहट; जानें इससे बचाव के 5 टिप्स

    कोरोनावायरस महामारी कम होने का नाम नहीं ले रही है। इससे लोगों के जीवन में बहुत बदलाव आ गया है। इस महामारी की वजह से लोग काफी मानसिक दबाव महसूस करने लगे हैं। उनमें तनाव की समस्या बढ़ रही है। इसका असर रिश्तों पर भी पड़ रहा है।