Home Remedies  

(Search results - 83)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 2, 2021, 3:53 PM IST

    एक्सपर्ट ने बताया बालों की ग्रोथ का रामबाण उपाय, बताया खाने में किन चीजों को करें शामिल

    वीडियो डेस्क।  लोगों की जीवनशैली बालों का झड़ना (Hair Fall problem) आज कल  आम समस्या बन गई है।  महिला हो या पुरुष, युवा हो या बुजुर्ग, हर कोई प्रदूषण, तनाव या खराब लाइफस्टाइल की वजह से बाल झड़ने से परेशान है।  इसके कई कारण हैं। लंबी बीमारी, शारीरिक व मानसिक तनाव, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स या पोषण में किसी चीज की कमी होना। डैंड्रफ की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि हम खान -पान में सुधार कर बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।  हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है।  

  • undefined

    FoodJun 18, 2021, 12:38 PM IST

    मोटापा बढ़ाने नहीं कम करने के लिए खाएं घी, 1 दिन में खाएंगे इतने चम्मच तो शरीर पर पड़ेगा जबरदस्त असर

    फूड डेस्क: अधिकतर घरों में खाने में देसी घी (Clarified butter) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पहले के लोग घी में ही ज्यादातर खाना बनाते थे, लेकिन धीरे-धीरे घी की जगह रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाने लगा। घी को वजन बढ़ाने वाले फैट के तौर पर बदनाम कर दिया गया। लेकिन ये सच नहीं है। घी में मौजूद फैट्स काफी फायदेमंद होते हैं। अगर हर दिन एक निश्चित मात्रा में घी का सेवन किया जाए तो आपका वजन भी तेजी से कम हो सकता है। साथ ही आपके हेल्थ पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, घी खाने फायदे और एक इंसान को हर दिन कितना घी खाना चाहिए..
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 6, 2021, 6:19 PM IST

    ज्यादा लहसुन खाने से हो सकता है नुकसान, उल्टी-दस्त के साथ ये हो सकती है Problem

    वीडियो डेस्क। लहसुन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।  दाल-सब्जी में तो आम तौर पर लहसुन का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन कई लोग इसकी चटनी भी खाते हैं। लोगों का खानपान हर मौसम के अनुरूप बदलता रहता है। गर्मियों में शरीर का और बाहरी तापमान अधिक होता है, ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस मौसम में लोगों को ठंडी चीजें खाना चाहिए और उन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है। वर्तमान समय में हर कोई अपनी स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतते हैं। कोरोना काल में हर कोई चाहता है कि उनकी इम्युनिटी मजबूत रह सके। इसलिए लोग लहसुन का अधिक सेवन करते हैं। हालांकि, गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाने से कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। इए जानते हैं लहसुन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नुकसान 
     

  • <p>corona patients</p>
    Video Icon

    Uttar PradeshMay 7, 2021, 10:53 AM IST

    दवाओं से नहीं घर के देसी नुस्खे से लक्ष्मी ने हाराया कोरोना, हिम्मत देगी इस योद्धा की कहानी

    वीडियो डेस्क। कोरोना को लेकर देश के बिगड़ते हालात और चिंताजनक स्थिती के बीच जरूरी है समस्या का समाधान पर फोकस करना ताकि इस देश को कोरोना से जल्दी से जल्दी निजात मिले। आपकी लापरवाही और कोरोना से संक्रमित कर सकती है लेकिन थोड़ी सी समझदारी आपको और आपके परिवार को सुरक्षित कर सकती है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 12, 2021, 2:36 PM IST

    VIDEO: दांतों के दर्द से हैं परेशान हैं तो इन 4 घरेलू नुस्खे से मिल सकती है आपको राहत

    वीडियो डेस्क।  दांतों का दर्द यूं तो एक आम समस्या है लेकिन कभी-कभी यह इतना अधिक बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। दातों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी दांत दर्द होता है। दांतों के दर्द से कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है। कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। हींग दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है. हींग को नींबू के रस में मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों के दर्द में बहुत राहत मिलती है। वीडियो में देखिए ऐसे ही आसान उपाय 


     

  • hair

    LifestyleMar 23, 2021, 4:30 PM IST

    जले पर नमक छिड़कने की जगह बालों में लगाएं Salt, हजारों के हेयर स्पा को मात देगा ये घरेलू नुस्खा

    लाइफस्टाइल डेस्क. Hair Care Treatment: महिलाओं की खूबसूरती में लंबे घने बाल चार चांद लगा देते हैं। लेकिन आज के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने, दोमुंहे होने की समस्याएं बढ़ गई हैं। ऐसे में हेयर केयर (Hair Care) के लिए बाजा के हानिकारक प्रॉडक्ट को छोड़ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। इसमें आपने अंडा, सिरका, मेथी, सरसों तेल आदि के नाम खूब सुने होंगे। लेकिन लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नमक आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करती हैं तो इससे आप अपने बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नमक को बालों में किस तरह करें यूज−

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 19, 2021, 4:52 PM IST

    क्या होता है रेस्पिरेटरी डिसीजस ? डॉक्टर से समझे सांस की बीमारी के लक्षण और इससे बचने के उपाय

    वीडियो डेस्क। खराब  जीवनशैली, खान-पान, दिनचर्या में कुछ बदलाव  के कारण आज लोगों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। उनमें सबसे ज्यादा सांस रोग का खतरा बना होता है।  सांस की बीमारी (श्वसन रोग) से बचने के लिए फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना उचित है। फेफड़े के कैंसर, अस्थमा, और सीओपीडी जैसी गंभीर बीमारियों से बचना मुश्किल है। लेकिन, जीवनशैली, खान-पान, दिनचर्या में कुछ बदलाव और स्वास्थ्य बीमा आपको सामान्य जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। यदि आप भी फेफड़ों के किसी रोग से त्रस्त हैं तो इन महत्वपूर्ण बातों पर अमल कर अपनी ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर पीएन अग्रवाल से जाना क्या होती है सांस की बीमारी और इसके लक्षण? 
     

  • undefined

    FoodMar 13, 2021, 2:05 PM IST

    अब दूध पीने से नहीं होगी एसिडिटी की शिकायत, बस डाइट में इस तरह करें शामिल

    फूड डेस्क : बच्चे से लेकर बड़े तक को दूध पीने की सलह दी जाती है। ये हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन कई बार दूध पीने से लोगों को एसिडिटी की शिकायत हो जाती है। एसिडिटी (Gastric acid) की समस्या होने पर पेट में जलन, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। एसिडिटी होने पर कई लोग दूध पीना भी छोड़ देते है, जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। फिर लोगों का सवाल होगा कि एसिडिसी से कैसे निपटा जाएं? तो चलिए आज हम आपको बताते है दूध को आसानी से पचाने के कुछ टिप्स, जिससे ना आपको एसिडिटी होगी, ना ही पेट की अन्य समस्या।

  • undefined

    Health CapsuleFeb 10, 2021, 8:15 AM IST

    अनुष्का से लेकर करीना को प्रेग्नेंसी में हो चुकी है ये परेशानी, भूलकर भी आप न करें नजर अंदाज

    हेल्थ डेस्क : मां बनना किसी भी महिला के लिए दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है। लेकिन इस दौरान गर्भवती महिलाओं को कई सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। मानसिक परेशानियों के साथ भी शाररिक परेशानी से भी जूझना पड़ता है। मिचली आना, चक्कर आना, वजन बढ़ जाना, ब्लीडिंग होना, चिड़चिड़ापन होना, सजून आना और पेट में दर्द होना ये समस्याएं हर गर्भवती को होती है। इसमें से एक परेशानी बहुत गंभीर रूप ले सकती है, वो है मसूड़ों में सूजन आना। हाल ही में मां बनी अनुष्का शर्मा भी इस परेशानी से जूझ चुकी हैं। वहीं, करीना से लेकर कई प्रेग्नेंट महिलाओं को मसूड़ों में सूजन (gums swelling) की दिक्कत प्रेग्नेंसी के दौरान होती है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 24, 2021, 3:27 PM IST

    रात में बच्चे को सोने नहीं देती खांसी तो इन घरेलू उपायों से दिलाएं आराम, डॉक्टर ने बताए इसके लक्षण

    वीडियो डेस्क।  ठंड के मौसम का असर सबसे पहले बच्चे पर ही नजर आता है। खासकर खांसी उन्हें सबसे ज्यादा परेशान करती है। खांसी रात को हो, तो इससे उनकी नींद पूरी नहीं  होती है। अच्छी और पर्याप्त नींद न लेने से उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और इम्यून कमजोर हो जाता है। यही कारण है हर मां कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपनाती हैं, जिनकी मदद से बच्चे की खांसी दूर हो जाए। मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता बता रही है कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनसे आराम मिल सकता है। 


     

  • undefined

    Health CapsuleDec 6, 2020, 3:54 PM IST

    चटनी ही नहीं सुंदरता में भी चार चांद लगती है ये हरी सब्जी, इस तरह इस्तेमाल से बढ़ती है रंगत

    लाइफस्टाइल डेस्क : निखरी और बेदाग त्वचा पाना हर लड़की की चाहत होती है। गोरा होने के लिए अक्सर लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और उपाय आजमाते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों का गोरे होने का सपना पूरा नहीं हो पाता। कहते है स्किन केयर के लिए महंगी क्रीम नहीं बल्कि आपके किचन में पड़ी हुई चीजें कमाल कर सकती है। ऐसा ही एक सुपर फूड है पुदीना। ये सिर्फ चटनी ही नहीं हमारी स्किन के लिए भी कमाल का काम करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे पुदीना का इस्तेमाल आप खूबसूरती को निखारने में कर सकते हैं।

  • undefined

    Health CapsuleDec 4, 2020, 3:50 PM IST

    रात में सोने से पहले करें ये सीक्रेट काम, देखते-देखते गोरा और बेदाग हो जाएगा चेहरा

    लाइफस्टाइल डेस्क : गोरा बेदाग चेहरा पाना हर व्यक्ति की इच्छा होती है। खासकर हर लड़की चाहती है कि, वो सुंदर और ग्लोइंग नजर आए। गोरा होने के लिए अक्सर लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और उपाय आजमाते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों का गोरे होने का सपना पूरा नहीं हो पाता। कहते है स्किन केयर करने का सबसे अच्छा समय रात का होता है। अगर हम रात में अपने चेहरे के लिए 10 मिनट भी निकाल लें, तो पूरा दिन हमारा चेहरा चमकदार और फ्रेश नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रात में सोने से पहले आपको क्या करना चाहिए, जिससे की आप बेदाग और गोरी त्वचा पा सकें।

  • <p><strong>हेल्थ डेस्क।</strong> मौसम बदलने पर ज्यादातर लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। अब सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो रही है। इस मौसम में अक्सर लोगों को सर्जी-जुकाम और फीवर जैसी समस्या होती है। ज्यादातर लोगों को गले में दर्द की समस्या भी हो जाती है। इससे खाने-पीने तक में दिक्कत होने लगती है। आम तौर पर लोग समझते हैं कि ऐसा सर्दी-जुकाम की वजह से हो रहा है, लेकिन ऐसा टॉन्सिल की वजह से भी हो सकता है। टॉन्सिल (Tonsils) गले में एक ग्रंथि होती है, जिसमें इन्फेक्शन या दूसरी वजहों से सूजन आ जाती है। इसमें टॉन्सिल में इन्फ्लेमेशन भी हो जाता है। इस समस्या को टॉन्सिलाइट्स (Tonsillitis) कहते हैं। इसके चलते दर्द और बुखार भी हो सकता है। अगर इस बीमारी के लक्षणों को शुरुआत में ही समझ लिया जाए तो आसानी से घरेलू उपायों को अपना कर इसे ठीक किया जा सकता है।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    Health CapsuleNov 24, 2020, 3:14 PM IST

    सर्दियों में बिना डॉक्टर्स के पास गए ठीक हो जाएगा टॉन्सिल, बेसुरी आवाज तुरंत बन जाएगी सुरीली

    हेल्थ डेस्क। मौसम बदलने पर ज्यादातर लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। अब सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो रही है। इस मौसम में अक्सर लोगों को सर्जी-जुकाम और फीवर जैसी समस्या होती है। ज्यादातर लोगों को गले में दर्द की समस्या भी हो जाती है। इससे खाने-पीने तक में दिक्कत होने लगती है। आम तौर पर लोग समझते हैं कि ऐसा सर्दी-जुकाम की वजह से हो रहा है, लेकिन ऐसा टॉन्सिल की वजह से भी हो सकता है। टॉन्सिल (Tonsils) गले में एक ग्रंथि होती है, जिसमें इन्फेक्शन या दूसरी वजहों से सूजन आ जाती है। इसमें टॉन्सिल में इन्फ्लेमेशन भी हो जाता है। इस समस्या को टॉन्सिलाइट्स (Tonsillitis) कहते हैं। इसके चलते दर्द और बुखार भी हो सकता है। अगर इस बीमारी के लक्षणों को शुरुआत में ही समझ लिया जाए तो आसानी से घरेलू उपायों को अपना कर इसे ठीक किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    Health CapsuleNov 20, 2020, 3:58 PM IST

    दादी मां के इन नुस्खों का नहीं है कोई जोड़, झट से गुलाबी हो जाएंगे काले से काले होठ

    लाइफस्टाइल डेस्क: इंसान की मुस्कुराहट उसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है। हंसते हुए चेहरे में सबसे पहले नजर पड़ती है इंसान के होंठों पर। आपने भी सुना होगा कि कई कवियों ने होंठों की तुलना गुलाब से की है। ऐसे में इन होंठों का रंग गुलाबी हो तो इसका आकर्षण अपने आप बढ़ जाता है। गुलाबी होंठों से इंसान के चेहरे का आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन प्रदुषण और लापरवाही की वजह से आज के समय में लोगों के होंठ काले पड़ जाते हैं। साथ ही फ़टे, रूखी सूखी स्किन की वजह से होंठों पर काली पपड़ी पड़ जाती है। आज हम आपको दादी मां के कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे काले होंठों को गुलाबी रंग में बदला जा सकता है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleNov 7, 2020, 2:49 PM IST

    दिवाली पर पटाखा जलाते समय अगर स्किन जल जाए तो वो घरेलू टिप्स, जिससे तत्काल राहत मिल जाएगी

    वीडियो डेस्क।  भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। करीब सप्ताह भर तक चलने वाला यह उत्सव रंग, रोशनी और मिठाइयों से भरा होता है।  हालांकि, इस दौरान देश में बर्न्स यानी जलने से जुड़े मामलों में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।
     पटाखों और दीयों का अगर लापरवाही से उपयोग किया जाए तो हल्के से लेकर गंभीर जलन तक की घटनाएं हो सकती हैं। दिवाली के मौके पर अक्सर दीयों या पटाखों की वजह से कई बार छोटी मोटी चोट लग सकती है या स्किन जल सकती है। ऐसे में स्किन पर छाले या फफोले होने से रोकने के लिए और स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए आप इन  नुस्खों को अपना सकते हैं जिनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं। स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर श्रीयांस तिवारी ने वीडियो में बताई आसान टिप्स।