Maharashtra Coronavirus  

(Search results - 32)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 19, 2021, 4:39 PM IST

    हमारी लापरवाही डाल सकती है मुश्किल में जान, एक्सपर्ट ने दिए कोरोना की तीसरी लहर से बचने के टिप्स

    ।  कोरोना की तीसरी लहर के लिए आंशका के बावजूद लोग लापरहवाही कर रहे हैं। सोशल डिस्टेसिंग, मास्क आदि जैसे कोविड नियमों की धज्जियां उड़ी हुई है।

  • undefined

    MaharashtraApr 22, 2021, 2:10 PM IST

    महामारी में मसीहा: अपना सबकुछ बेचकर बचा रहा मरीजों की जान, लोग कहते डरो नहीं आ रहा 'ऑक्सीजनमैन'

    मुंबई (महाराष्ट्र). पूरे देश में कोरोना सूनामी से हाहाकार मचा हुआ है। लाख कोशिशों के बाद भी मरने वालों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मुश्किल घड़ी में अपने भी साथ छोड़ रहे हैं। कोई अस्पताल में खाली बेड के लिए भटक रहा है तो कोई आक्सीजन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है। लेकिन कहीं कोई उम्मीद की किरण नहीं दिख रही है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक मसीहा की तरह अपनी जान दांव पर लगाकर मरीजों की जिंदगी बचाने में जुटे हुए हैं। ऐसे ही एक शख्स मुंबई से निकलकर सामने आए हैं जो जरूरतमंदों के लिए फरिश्ता बनकर उनकी टूंटती सांसों से पहले जीवनदान दे रहे हैं। पढ़िए इस जिंदादिल शख्स की काहनी...

  • undefined

    MaharashtraApr 22, 2021, 12:51 PM IST

    महाराष्ट्र में 1 मई तक लॉकडाउनः सख्त नियम में करना होगा जरूरी काम, रूल्स तोड़ा तो 50 हजार जुर्माना

    उद्धव ठाकरे सरकार ने इस बार के लॉकडाउन को  'ब्रेक द चेन' मुहिम नाम दिया है। जिसके तहत नई गाइडलाइंस भी जारी की है। इसके अनुसार सभी को अपने घरों में रहना होगा। कोई  भी जरूरी और आपातकालीन स्थिति को छोड़कर बाहर नहीं दिखेगा।  नियम तोड़ा तो 5 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 17, 2021, 3:42 PM IST

    VIDEO : हवा के रास्ते फैलता है कोरोना वायरस, डॉक्टर ने बताए इसके कारण

    वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से फैलता दिख रहा है। साथ ही यह तेजी से अपना रूप भी बदलता जा रहा है और भारत में यह स्थिति और भयावह हो चुकी है।  इस बीच प्रसिद्ध जर्नल द लांसेट ने अपनी एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि ज्यादातर ट्रांसमिशन हवा के रास्ते से हो रहा है।  वायरस के सुपरस्प्रेडिंग इवेंट तेजी से SARS-CoV-2 वायरस को आगे ले जाता है. वास्तव में, यह महामारी के शुरुआती वाहक हो सकते हैं। ऐसे ट्रांसमिशन का बूंदों के बजाय हवा (aerosol) के जरिए होना ज्यादा आसान है। क्वारंटीन होटलों में एक-दूसरे से सटे कमरों में रह रहे लोगों के बीच यह ट्रांसमिशन देखा गया, जबकि ये लोग एक-दूसरे के कमरे में नहीं गए। देखिए इस पर मध्य प्रदेश के वरिष्ठ डॉक्टर सव्यसाची गुप्ता ने क्या बताया। 
     

  • <p>school</p>

    CareersApr 12, 2021, 4:21 PM IST

    कोरोना संक्रमण: महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, मई के अंत में होंगे पेपर

    शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम CBSE, ICSE और IB से अनुरोध करेंगे कि वे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करें. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा टाले जाने को लेकर लगातार मांग उठ रही है। महाराष्ट्र में वर्तमान में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए हमने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है।

  • <p>Migrant workers</p>
    Video Icon

    NationalApr 10, 2021, 3:47 PM IST

    ना आस ना उम्मीद, बस खौफ...और घर की तरफ बैरंग लौटते लोग, बहुत कुछ कहती हैं मजदूरों की ये तस्वीर

    वीडियो डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर के बीच लोगों का पलायन शुरू हो गया है। कोरोना से सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है और अब यहां से मजदूरों ने पलायन करना शुरू कर दिया है। मुंबई के एक रेलवे स्टेशन की तस्वीर ने लॉकडाउन के दर्द को बयां किया है। रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भीड़ और ट्रेनों के दरवाजे और खिड़कियों से लटके हुए थे। हालांकि इस बीच रेलवे ने भी ये स्पष्ट किया है कि ट्रेन सेवा बंद नहीं होंगी साथ ही जरूरत पड़ने पर और ट्रेन चलाई जाएंगी। 

  • undefined

    MaharashtraApr 7, 2021, 5:03 PM IST

    कोरोना के दूसरी लहर की सबसे डरावनी तस्वीर, श्मशान में नहीं बची जगह, एक चिता पर जलानी पड़ीं 8 लाशें


    बीड़. महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं, जिस रफ्तार से संक्रमण फैला रहा है वह पहले से भी ज्यादा खतरनाक साबित होते दिख रहा है। यहां हर दिन कोरोना के मामले नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। शहरों से लेकर गांव तक के हालात खराब हो चुके हैं। एक ऐसी तस्वीर सामने आई ही जो बेहद डरावनी है। जिसे देखकर किसी का भी दिल कांप जाएगा। अब नौबत यहां तक आ गई है कि लोगों का सामूहिक अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है। क्योंकि श्मशान घाट में इतनी जगह नहीं बची कि कोई सिंगल डेडबॉडी की चिता जला सके। बीड में ऐसा ही हुआ जब एक ही चिता पर 8 शवों को जलाना पड़ गया।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 21, 2021, 5:53 PM IST

    कोरोना पर बहस: MP के 3 शहरों में टोटल लॉकडाउन, लाइव डिबेट में आपस में भिड़े बीजेपी-कांग्रेस के नेता

    वीडियो डेस्क। देश में एक बार फिर कोरोना डराने लगा है, उसने अपना कहर बरपना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश में भी संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने भोपाल, इंदौर और जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक टोटल लॉकडाउन का आदेश जारी कर दिया है। रविवार को अस्पताल और मेडिकल छोड़कर सभी दुकानें बंद रहीं। सुबह सिर्फ दूध सप्लाई की छूट दी गई थी। पुलिस सड़कों पर तैनात रही। जगह-जगह बैरिकेड्स भी लगाए। सुबह 9 बजे तक लोगों की आवाजाही सड़कों पर नहीं रुकी तो पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी। पूछताछ के बाद जिन्हें छूट दी गई थी उन्हें जाने दिया गया। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वालों को दो गुना किराया देना पड़ा। इंदौर के रीगल चौराहे पर बेवजह सड़क पर निकले लोगों पर पुलिस ने सख्ती दिखाई और उन्हें डंडों से पीटती नजर आई। जब हमने बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं से बात की क्या लॉकडाउन से ही कोरोना थमेगा तो वो आपस में लड़ते नजर आए। देखिए कोरोना पर बड़ी बहस। 

     

  • undefined

    NationalMar 21, 2021, 10:20 AM IST

    COVID RETURN: सालभर बाद फिर से सूनी दिखीं सड़कें, कई शहरों में संडे को टोटल लॉकडाउन

    भोपाल. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सालभर बाद फिर से कई राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति बन गई है। महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश, ओडिशा, पुडुचेरी में नई गाइडलाइंस लागू की गई है। खासकर महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अधिक सख्ती बरतनी पड़ रही है। मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में संडे को टोटल लॉकडाउन करना पड़ा है। देश में 11.6 मिलियन केस आ चुके हैं। हालांकि इसमें से 11.1 मिलियन मरीज ठीक हो चुके हैं, लेकिन 1.60 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है। जबकि दुनियाभर में 123 मिलियन केस सामने आ चुके हैं। इनमें 69.5 मिलियन ठीक हुए, जबकि 2.71 मिलियन लोगों की मौत हो गई। बता दें कि देश में कोरोना का ‘R-फैक्टर’ बढ़ रहा है। ‘R-फैक्टर’ यानी वायरस का रिप्रोडक्शन। यानी कोई संक्रमित व्यक्ति कुछ लोगों में संक्रमण फैलाता है। यह सबसे अधिक महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में बढ़ रहा है।  इसमें एक संक्रमित व्यक्ति 5 लोगों को बीमार करता है। भारतीय चिकित्सा शोध परिषद (ICMR) की कोरोना टास्क फोर्स के ऑपरेशन और रिसर्च ग्रुप के चेयरमैन प्रो. नरेंद्र अरोड़ा ऐसी आशंका जताते हैं। मुंबई की धारावी में फिर कोरोना फैल गया है। नागपुर में 31 मार्च तक हार्ड लॉकडाउन लगाया गया है। मप्र में भोपाल, इंदौर और जबलपुर में संडे को लॉकडाउन लगाया गया है। देखें कुछ तस्वीरें...

  • undefined

    MaharashtraMar 20, 2021, 7:17 PM IST

    महाराष्ट्र CM के बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर लोगों से की एक ही विनती

    कोरोना संक्रमित होने के बाद आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर कहा-''मैंने कोरोना जांच कराई है, जिसमें मैं पॉजिटिव पाया गया हूं, प्लीज में आप सभी से  रिक्वेस्ट करता हूं कि जो मेरे संपर्क में आए हों, वे अपनी जांच करवा लें। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल्स को फॉलो करें और सुरक्षित रहें।''

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMar 20, 2021, 11:28 AM IST

    MP के 3 शहरों में फिर लॉकडाउन, ऐसा रहेगा बंद का स्वरूप, इन्हें मिलेगी छूट, देखें Video

    वीडियो डेस्क।  कोरोना के बढ़ते कहर को लेकर  मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1140 नए संक्रमित मिलने के बाद सरकार अब सख्ती बरत रही है। राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर में अब हर रविवार को टोटल लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया है। तीनों शहरों में अगले आदेश तक हर वीकैंड पर शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कुल 32 घंटे का टोटल लॉकडाउन रहेगा। वहीं, इन तीनों शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। लॉकडाउन को लेकर गृह विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर, मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की परीक्षाएं 21 मार्च रविवार से ही शुरू होने जा रही हैं। लॉकडाउन के बावजूद अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आ-जा सकेंगे। दूसरी परीक्षाओं के लिए भी यह छूट दी गई है।

  • <p>महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। इसके अनुसार अब दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा, इन चार राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों को राज्य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी।&nbsp;</p>

    NationalNov 23, 2020, 8:37 PM IST

    महाराष्ट्र की उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट दिखाए बिना नहीं होगी राज्य में इंट्री

    महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। इसके अनुसार अब दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा, इन चार राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों को राज्य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी। 

  • undefined

    MaharashtraJul 18, 2020, 6:57 PM IST

    कोरोना ने छीना माता-पिता का साया, बेटा बोला-जो फूल उनके वेलकम के लिए रखे थे, वह चिता पर चढ़ाने पड़े

    औरंगाबाद. महाराष्ट्र में कोरोना के कहर के चलते ऐसा लगने लगा है कि मानों जिंदगी थम सी गई है। महामारी के बढ़ते प्रकोप के शिकार अब आम जनता के साथ-साथ बॉलवुड एक्टर और नेता भी होने लगे हैं। वहां मरीजों और इससे मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ता जा रहा है। औरंगाबाद से ऐसी ही एक दुख कहानी सामने आई है, जहां इस कोरोना ने एक बेटे के सिर से माता-पिता साया छीन लिया। 

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraJun 28, 2020, 5:11 PM IST

    कपल ने पेश की मिसाल, शादी में बचे पैसे से 50 बेड खरीदे और क्वारैंटाइन सेंटर को किए दान

     मुंबई में कोरोना के कहर के बीच एक कपल ने अनूठी मिसाल पेश की है। इन्होंने शादी को सादे समारोह में किया।

  • <p>दरअसल, मुंबई में सीएसटी पर कपड़े बेचने का बिजनेस करने वाले शांतनु कुमार अपने पूरे परिवार के साथ चार दिन पहले मुंबई से बिहार के लिए निकले हैं। उनके साथ उनकी पत्नी और दो बेटियां प्रिया व रिया थीं। उन्होंने सोमवार रात भोपाल में सड़क किनारे बिताई। शांतनु कुमार का कहना है कि वह रात में सफर नहीं करते हैं, जहां शाम हो जाती है, कार को वहीं रोक देते हैं और पूरी रात वहीं बिताते हैं।<br />
&nbsp;</p>

    Madhya PradeshMay 19, 2020, 7:47 PM IST

    कार में जिंदगी काट रहा बिजनेसमैन का परिवार, सड़क किनारे गाड़ी लगा सो जाते..उसी में बैठ खाते खाना

    भोपाल. देश में लॉकडाउन लागू हुए दो महीने होने वाले हैं, लेकिन जीवन पटरी पर लौटता नजर नहीं आ रहा है। मजदूरों का पलायन अब भी जारी है। लोग लगातार घर लौटने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। वहीं इस बीच एक परिवार अपनी कार से मुंबई से बिहार जाने के लिए निकला है, वह सोमवार को भोपाल पहुंचा था। उन्होंने अपनी इस कार को आशियाना बना रखा था, इसके अंदर जरुरत का वो हर सामान था जो एक घर में होता है।