Money Transfer  

(Search results - 7)
  • undefined

    BusinessApr 7, 2021, 5:41 PM IST

    RBI : अब डिजिटल पेमेंट कंपनियां भी देंगी RTGS और NEFT के जरिए मनी ट्रांसफर फैसिलिटी

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को डिजिटल पेमेंट कंपनियों (Digital Payment Companies) को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए मनी ट्रासंफर की अनुमति दे दी है।
     

  • undefined

    BusinessFeb 23, 2021, 11:20 AM IST

    SBI शुरू करने जा रहा है ब्लॉकचेन टेक्नीक के जरिए पेमेंट की सुविधा, इसमें तेजी से होता है ट्रांजैक्शन

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने वित्तीय लेन-देन (Financial Transaction) की गति तेज करने के लिए अमेरिका के जेपी मॉर्गन (JP Morgan) के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत ब्लॉकचेन (Blockchain) टेक्नीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 13, 2021, 10:38 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में अब घर बैठे कर सकते हैं पैसे जमा, बेटियों के भविष्य के लिए खास है यह योजना

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं।
    (फाइल फोटो) 
     

  • undefined

    BusinessNov 25, 2020, 8:39 AM IST

    Google Pay से अब मुफ्त में नहीं होंगे पैसे ट्रांसफर, जानें कब से यूजर्स को देना पड़ेगा चार्ज

    डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) प्‍लेटफॉर्म गूगल पे (Google Pay) के जरिए कुछ समय के बाद यूजर्स मुफ्त पैसे ट्रांसफर (Fund Transfer) नहीं कर पाएंगे। इसके लिए चार्ज (Charges) देना होगा। 
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> इस वर्ष के अंतिम महीने से बैंकों में पैसे के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) चौबीसों घंटे और साल के हर दिन (24x7x365) सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का यह फैसला दिसंबर, 2020 से लागू होगा। इससे बैंकों के कस्टमर्स को कभी भी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए मनी ट्रांसफर (Money Transfer) कर सकेंगे।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 21, 2020, 10:35 AM IST

    अगले महीने से बदल जाएंगे बैंकों के पैसे के लेन-देन से जुड़े ये नियम, जानें क्या होगा फायदा

    बिजनेस डेस्क। इस वर्ष के अंतिम महीने से बैंकों में पैसे के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) चौबीसों घंटे और साल के हर दिन (24x7x365) सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का यह फैसला दिसंबर, 2020 से लागू होगा। इससे बैंकों के कस्टमर्स को कभी भी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए मनी ट्रांसफर (Money Transfer) कर सकेंगे। 
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    Fake CheckerApr 14, 2020, 2:14 PM IST

    'जनधन खाते में भेजे गए 500 रु. वापस ले रही सरकार', तुरंत निकालने पहुंचे लोग, जानें पूरी बात

    नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना का कहरा है ऐसे में लोग पैसों की किल्लत से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन के बीच सरकार ने जनधन खातों में गरीबों को 500-500 रु. भेजे थे। अब सोशल मीडिया पर खबर सामने आई है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत जो पैसा भेजा गया था वो सरकार वापस लेगी। इस खबर को सुनते ही जनधन खाता धारक तुरंत पैसा निकलाने भाग खड़े हुए। एटीएम के बाहर लंबी लाइन लग गई। हालांकि इस खबर की सच्चाई कुछ और ही है। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
  • undefined

    BusinessApr 13, 2020, 12:10 PM IST

    गलती से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो गए हैं पैसे! घबराइए नहीं इस तरीके से मिल जाएंगे वापस

    बिजनेस डेस्क: देश में कोरोना के चलते कई लोग डिजिटल पेमेंट को अपना रहे हैं। ताकि बैंक और एटीएम की लाइन में लगने से बचा जा सके लेकिन घर बैठे डिजिटल पेमेंट आसान और सहूलियत भरा तो है लेकिन कुछ सावधानी बरतने की भी जरूरत है। जैसे पैसे ट्रांसफर करते वक्त रिसीवर का बैंक अकाउंट नंबर सही से चेक करना। जल्दबाजी में बैंक अकाउंट नंबर डालते वक्त गलती से एक भी डिजिट इधर-उधर हो जाने पर आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है।