Asianet News HindiAsianet News Hindi

अफगान पत्रकार की आपबीती: मुझे ऑफिस जाने से रोक दिया, कहा कि अब आप काम नहीं कर सकती हैं

रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान (आरटीए) की एंकर शबनम खान ने तालिबान का सच बताया। उन्होंने कहा, मैं काम पर लौटना चाहता था, लेकिन उन्होंने मुझे काम पर नहीं जाने दिया। 

Afghan journalist says Taliban banning women from working
Author
Kabul, First Published Aug 20, 2021, 4:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल. तालिबान कह रहा है कि वह अफगानिस्तान में महिलाओं को सुरक्षा देगा। उन्हें नौकरी करने देगा। लेकिन जमीनी हकीकत एकदम उलट है। एक महिला अफगान पत्रकार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आश्वासन देने के बावजूद तालिबान महिलाओं को काम करने की अनुमति नहीं दे रहा है। उन्हें घर छोड़ने पर भी रोक लगा दी है। उन्हे नौकरी पर नहीं जाने दे रहा है। 

एंकर ने कहा- मुझे जॉब पर नहीं जाने दिया
रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान (आरटीए) की एंकर शबनम खान ने तालिबान का सच बताया। उन्होंने कहा, मैं काम पर लौटना चाहता था, लेकिन उन्होंने मुझे काम पर नहीं जाने दिया। उन्होंने कहा कि अब सत्ता बदल गया है और आप काम नहीं कर सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान के प्रसारण पर भी कंट्रोल ले लिया है। अब उनके रोज के प्रोग्राम की जगह कट्टरपंथी इस्लामी प्रचार किया जा रहा है।

आरटीए पत्रकार रही खदीजा ने कहा, तालिबान ने कई प्रोग्राम में बदलाव कर दिया है। वहां किसी महिला पत्रकार के होने की मनाही है। यहां तक की ऑफिस में घुसने से भी मना कर दिया है।  

काबुल की सड़कों पर नहीं दिख रहीं महिलाएं
काबुल की कई मीडिया रिपोर्ट्स में पता चलता है कि सड़कों पर काफी हद तक महिलाएं नहीं हैं। कुछ महिलाएं तो डर के मारे घरों के अंदर हैं। कुछ काबुल छोड़कर भाग जाना चाहती हैं। तालिबान ने महिलाओं के कई विज्ञापनों और होर्डिंग पर पेंटिंग कर उन्हें ढक दिया है। 

तालिबान में महिलाओं के साथ ही पत्रकारों पर भी हमले हो रहे हैं। जर्मन मीडिया ड्यूश वेले ने बताया कि अफगानिस्तान में काम करने वाले उनके तीन पत्रकारों के घरों पर छापा मारा गया। 

ये भी पढ़ें...

1- Afghanistan:पूर्व महिला कप्तान ने फुटबॉल प्लेयर्स से क्यों कहा- किट जला दो, पब्लिक फोटो डिलीट कर दो

2- तालिबान लाख कह ले कि हिंसा नहीं करेगा, लेकिन ये वीडियो उसके सभी दावों की पोल खोल देगा

3- मौत से बचने के चक्कर में हुआ ऐसा हाल, सैटेलाइट के जरिए काबुल एयरपोर्ट के बाहर की चौंकाने वाली तस्वीर

4- Afghanistan में पांच शेरों वाली घाटी, जहां हैं तालिबान की मौत! ऐसा क्या है जो यहां घुसने की हिम्मत नहीं की

5- कंटीले तारों पर बच्चों को देखकर ब्रिटेन ने क्यों कहा, हम काबुल एयरपोर्ट के बाहर बच्चों को नहीं बचा सकते

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios