हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

| Nov 30 2022, 10:00 AM IST

हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

सार

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है जैसे राई, जीरा, नमक और मिर्च आदि। ये सभी मसाले हमारे किचन में हमेशा उपलब्ध करते हैं। इनमें से कुछ मसालों का उपयोग ज्योतिष व तंत्र उपायों में भी किया जाता है।
 

उज्जैन. ज्योतिष व तंत्र शास्त्र में ऐसे अनेक उपाय बताए गए हैं जिनमें घर के मसालों का ही उपयोग किसी न किसी रूप में किया जाता है। इन मसालों के उपाय से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है, वहीं दैनिक जीवन की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। ये मसाले न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता हैं बल्कि हमारी समस्याओं का समाधान भी करते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, जानिए उन मसालों के बारे में जिनका उपायोग तंत्र व ज्योतिष उपायों में भी किया जाता है…


समृद्धि का प्रतीक है हल्दी (Haldi Ke Uapy)
हिंदू धर्म में हल्दी को सिर्फ मसाला ही नहीं माना जाता बल्कि इसे सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। हर शुभ कार्य में हल्दी का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाता है। हल्दी गुरु ग्रह से संबंधित है। शादी में दूल्हा-दूल्हन को हल्दी लगाई जाती है। धन स्थान पर साबूत हल्दी रखने से धन लाभ के योग बनते हैं, ऐसा माना जाता है। और भी कई उपायों में हल्दी का उपयोग किया जाता है।  

Subscribe to get breaking news alerts


ज्योतिष और तंत्र दोनों में उपयोग होती हैं लौंग (Loung Ke Uapy)
लौंग का स्वाद बहुत तेज होता है। तामसिक और सात्विक दोनों तरह की पुजाओं में लौंग का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है। देवी लक्ष्मी की पूजा में लौंग चढ़ाने से धन से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं वहीं तंत्र उपायों में इसका उपयोग करने से ऊपरी बाधाओं से मुक्ति मिलती है। लौंग एक ऐसा मसाला है जो आपके जीवन की कई परेशानियां दूर कर सकता है।


वास्तु उपायों में भी होता है नमक का उपयोग (Namak Ke Uapy)
नमक एक बहुत ही साधारण चीज है, लेकिन इसके बिना भोजन का स्वाद अधूरा रहता है। नमक का उपयोग न सिर्फ ज्योतिष व तंत्र उपायों में किया जाता है बल्कि वास्तु में भी इसका विशेष महत्व बताया गया है। वास्तु के अनुसार, नमक अपने आस-पास की निगेटिव एनर्जी को सोख लेती है। इसलिए इसे पानी में मिलाकर घर का पोंछा लगाने की सलाह दी जाती है ताकि घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहे।


नजर उतारने के काम आती है राई (Rai Ke Upay)
राई का सरसों भी कहते हैं हालांकि इन दिनों का आकार में मामूली अंतर होता है। इनका उपयोग मुख्य तौर पर तामसिक पूजा में किया जाता है। नजर उतारने के लिए भी राई का उपयोग किया जाता है। जब कोई तंत्र क्रिया की जाती है तो राई को अपने ऊपर से घूमाकर चारों दिशाओं में फेंका जाता है ताकि कोई बाहरी शक्ति हम पर हावी होने की कोशिश न करें।


साबूत लाल मिर्च (Lal Mirch Ke Upay)
ये भी आमतौर पर हर घर के के किचन में मिल जाती है। इसका उपयोग भी कई तरह के तंत्र उपायों में किया जाता है। कुछ स्थानों पर तो मिर्ची से हवन भी किया जाता है। ऐसा हवन देवी शक्ति को जागृत करने के लिए किया जाता है। मध्य प्रदेश के नलखेड़ा में स्थित देवी के मंदिर में मिर्ची हवन विशेष रूप से किया जाता है। और भी कई उपायों में साबूल लाल मिर्च का उपयोग करते हैं।



ये भी पढ़ें-

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु


शनि के नक्षत्र में बना 3 ग्रहों का संयोग, किन-किन राशियों को मिलेगा इसका शुभ फल?

Planetary Changes December 2022: दिसंबर 2022 में लगातार बदलेगी इस 1 ग्रह की स्थिति


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।