Business News

आयुष्‍मान कार्ड : 10 लाख तक मुफ्त इलाज, 70 की उम्र तक सुविधा!

Image credits: Freepik

आयुष्‍मान कार्ड का दायरा बढ़ सकता है

आयुष्‍मान कार्ड की सुविधा में अब मुफ्त इलाज 5 लाख से बढ़कर 10 लाख रुपए तक हो सकता है। अब 70 साल से ज्‍यादा उम्र वाले भी इस दायरे में आ सकते हैं। सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

Image credits: Pexels

आयुष्‍मान कार्ड का कितने लोगों को सुविधा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के लाभार्थियों की संख्‍या 3 साल में दोगुना करने की सोच रही है। जिसका लाभ 12 करोड़ परिवारों को होगा

Image credits: Freepik

AB-PMJAY का लाभ दो-तिहाई आबादी को

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर ऐसा हुआ तो देश की दो-तिहाई से ज्यादा आबादी को इस योजना का लाभ मिलेगा। बजट सत्र में इससे जुड़ी कुछ घोषणाएं हो सकती हैं।

Image credits: Freepik

AB-PMJAY से सरकार पर कितना खर्च आएगा

अगर 10 लाख तक मुफ्त इलाज और 70 की उम्र वालों को योजना में शामिल किया जाता है तो सरकारी खजाने पर हर साल 12,076 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा।

Image credits: Freepik

राष्ट्रपति अभिभाषण में संकेत

27 जून को संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अभिभाषण में कहा था कि 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को अब आयुष्मान भारत योजना में कवल किया जाएगा और मुफ्त इलाज मिलेगा।

Image credits: Pexels

70 साल से ज्यादा उम्र वाले कितनों को फायदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आयुष्मान योजना का लाभ 70 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलता है तो यह संख्या 4 से 5 करोड़ तक बढ़ जाएगी।

Image credits: Freepik

आयुष्मान योजना में अभी क्या मिलता है

आयुष्‍मान भारत कार्ड से गरीब परिवारों का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त किया जाता है। इसमें कैंसर जैसी बीमारियों को भी कवर किया जाता है। अब सरकार इसका दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Image credits: Getty