Business News

ITR में देनी होती है बर्थडे, एनिवर्सरी के गिफ्ट की जानकारी, जानें नियम

Image credits: freepik

ITR फाइल करने की लास्ट डेट

फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए बिना फाइन इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई, 2024 है। इस दौरान गिफ्ट से मिले टैक्स को भी ध्यान में रखना चाहिए।

Image credits: freepik

ITR में देनी होती है गिफ्ट की जानकारी

ITR फाइल करते समय बर्थडे-एनवर्सरी जैसे मौकों पर मिलने वाले गिफ्ट्स आइटम्स की जानकारी भी देनी होती है। ऐसा न करने पर इनकम टैक्‍स विभाग का नोटिस मिल सकता है।

Image credits: freepik

गिफ्ट्स पर कितना टैक्स लगता है

इनकम टैक्‍स नियमों के अनुसार, अगर किसी एक वित्त-वर्ष में 50,000 रुपए से ज्यादा गिफ्ट मिले हैं तो इसकी जानकारी टैक्स में देना होगा, क्योंकि इसे इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज माना जाता है।

Image credits: freepik

ITR में क्यों देनी होती है गिफ्ट की जानकारी

गिफ्ट्स को आपकी ग्रॉस इनकम में जोड़ा जाता है। इस पर टैक्स स्लैब के अनुसरा ही टैक्स लगता है, इसलिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरते समय इसकी जानकारी देनी होती है।

Image credits: freepik

किन गिफ्ट्स पर टैक्स लगता है

आयकर कानून, 1961 के सेक्शन 56(2)(x) के तहत चेक या कैश में 50 हजार से ज्यादा रकम, जमीन, मकान, ज्वेलरी, शेयर, पेंटिंग्स या कोई महंगी चीज गिफ्ट में मिली है तो टैक्स देना होगा।

Image credits: freepik

किस तरह के गिफ्ट पर नहीं लगता टैक्स

फैमिली मेंबर्स या ब्लड रिलेशन की तरफ से मिले किसी गिफ्ट पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। परिवार के सदस्य आपको कितना भी कीमती गिफ्ट दे सकते हैं। ये टैक्सेबल नहीं होते हैं।

Image credits: freepik

क्या शादी में मिले गिफ्ट पर भी लगता है टैक्स

शादी में मिले गिफ्ट्स पूरी तरह टैक्स फ्री होते हैं। हालांकि, इनकी जानकारी ITR फाइल करते समय देनी पड़ती है। मैरिज प्रूफ जैसे शादी का कार्ड और शादी के फोटो भी देना होता है।

Image credits: freepik

ऑफिस से मिले गिफ्ट पर टैक्स लगता है या नहीं

एम्प्लॉयर की तरफ से एक वित्त वर्ष में 5 हजार रुपए तक मिला गिफ्ट टैक्स फ्री होता है। इसकी वैल्यू ज्यादा होने पर वह टैक्स के दायरे में आ जाता है।

Image credits: freepik