Business News

बर्बादी की कगार पर कंगाल पाकिस्तान, अब कौन देगा साथ?

Image credits: freepik

पाकिस्तान को IMF की चेतावनी

अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कंगाल पाकिस्तान को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमएफ ने शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में वॉर्निग दी है कि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक जोखिम हाई है

Image credits: freepik

पाकिस्तान में अस्थिरता

आईएमएफ की रिपोर्ट कर्ज को लेकर पाकिस्तान सरकार के साथ बातचीत से पहले आई है। इसमें पाकिस्तानी सरकार की अस्थिरता को लेकर सबसे बड़ी चिंता जताई गई है।

Image credits: freepik

इस्लामाबाद की बढ़ी चिंता

इसी महीने आईएमएफ का एक मिशन नए लोन प्रोग्राम पर चर्चा को लेकर पाकिस्तान आ रहा है, लेकिन इससे पहले इस रिपोर्ट ने इस्लामाबाद की चिंता बढ़ा दी है।

Image credits: freepik

पाकिस्तान को लेकर क्या है चिंता

पाकिस्तान को स्टैंडबाय व्यवस्था (SBA) के तहत फंड देने की दूसरी और अंतिम समीक्षा के बाद IMF ने कहा, 'नई सरकार ने सही इरादे के संकेत दिए हैं, लेकिन राजनीतिक अनिश्चितता बनी हुई है।'

Image credits: Social media

क्या पाकिस्तान को कर्ज मिलेगा

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, IMF की आशंका है कि राजनीतिक अस्थिरता और उच्च लागत आर्थिक नीति पर असर डाल सकती है। इसमें पाकिस्तान को कर्ज देने में हिचहिचाकट भी है।

Image credits: Wikipedia

पाकिस्तान रहे सावधान

अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कमोडिटी की ऊंची कीमतें और सख्त वैश्विक वित्तीय परिस्थिति नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की के लिए बुरा होगा।

Image credits: Getty

डिफाल्ट होने से बचा पाकिस्तान

पिछले महीने IMF ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज की आखिरी किश्त दी थी, जिससे वह डिफाल्ट होने से बच गया था। अब पाकिस्तान पीएम ने देश बचाने आईएमएफ से गुहार लगाई है।

Image credits: Freepik

पाकिस्तान को कितना कर्ज चाहिए

पाकिस्तान की शहबाज सरकार देश को आर्थिक संकट से निकालने के लिए आईएमएफ से दीर्घकालिक राहत मांगी है। कम से कम 6 अरब डॉलर फंड मिलने की उम्मीद पाकिस्तानी सरकार को है।

Image credits: Wikipedia