Business News

EPFO ने तत्काल बंद की ये सर्विस, 7 Cr लोगों को अब नहीं मिलेगा फायदा

Image credits: Social media

EPFO ने बंद की कोविड-19 एडवांस फैसिलिटी

EPFO ने कोविड-19 एडवांस फैसिलिटी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का ऐलान किया है। यानी अब आप कोविड-19 एडवांस नहीं निकाल पाएंगे।

Image credits: Social media

कोरोना के दौरान मिली थी PF खाते से एडवांस निकालने की सुविधा

सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान कर्मचारियों को उनके PF खाते से एडवांस विड्रॉल की सुविधा दी थी। EPFO ने 12 जून, 2024 को जारी एक सर्कुलर में इस सुविधा को बंद करने का ऐलान किया है।

Image credits: Social media

जानें क्यों EPFO ने बंद की एडवांस विदड्रॉ फैसिलिटी

EPFO ने कहा है कि अब कोविड-19 महामारी लगभग खत्म हो चुकी है, इसलिए एडवांस फैसिलिटी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया गया है।

Image credits: Social media

मार्च, 2020 में शुरू हुई थी एडवांस रकम निकालने की सुविधा

EPFO ने कोरोना की पहली लहर के दौरान मार्च 2020 में पहली बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत एडवांस निकालने की सुविधा दी थी।

Image credits: Social media

इस सुविधा के तहत कितना पैसा निकाल सकते थे कर्मचारी

इस सुविधा के तहत कर्मचारी अपने EPF खाते में जमा बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते के बराबर या अपने EPF अकाउंट में शेष राशि का 75% तक निकाल सकते थे।

Image credits: Social media

PF खाते से कब-कब निकाल सकते हैं एडवांस फंड

कर्मचारी घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदने, कंस्ट्रक्शन कराने और मरम्मत के लिए, होम लोन की किस्त चुकाने के लिए पीएफ निकाल सकता है।

Image credits: freepik

नौकरी से निकाले जाने पर भी कर सकते हैं PF विदड्रॉ

इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी 2 महीने से ज्यादा समय से बेरोजगार है या फिर कर्मचारी पर नौकरी से निकाले जाने के बाद मुकदमा दर्ज है, तब भी पीएफ का एडवांस पैसा निकाला जा सकता है।

Image credits: freepik

इन हालातों में भी PF से निकाल सकते हैं एडवांस पैसा

प्राकृतिक आपदा के चलते घर या संपत्ति के नुकसान पर, कर्मचारी या उसके परिवार के किसी सदस्य को कोई बड़ी बीमारी, बच्चों की शिक्षा, शादी, इमरजेंसी के समय भी एडवांस निकाला जा सकता है।

Image credits: freepik