Business News

कहां खर्च होते है आपसे लिया जाने वाला टोल टैक्स? यहां जानिए

Image credits: Freepik@roman_babakin

टोल टैक्स अनिवार्य

देशभर में हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर चलने के लिए वाहनों से टैक्स लिया जाता है। अच्छी सड़कों के लिए आपसे यह चार्ज वसूला जाता है। इन पैसों को सरकार अलग-अलग जगहों पर खर्च करती है।

Image credits: Twitter

टोल टैक्स सरकार क्यों लेती है

सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए पैसे जुटाने के लिए सरकार टोल टैक्स वसूलती है। इन पैसों का इस्तेमाल सड़कों के चौड़ीकरण, पुल-सुरंग बनाने, रोड रिपेयर, रोड सिंबल्स, सफाई में होता है

Image credits: Freepik@roman_babakin

टोल टैक्स के पैसे कहां खर्च होते हैं

रोड बनाने के साथ टोल टैक्स के पैसों का इस्तेमाल ट्रैफिक मैनेजमेंट में किया जाता है। बिजी सड़कों पर टोल लगाने से वाहन कम हो जाते हैं, जिससे जाम नहीं लगता और सफर में कम समय लगता है।

Image credits: Freepik@fanjianhua

यहां भी खर्च होते हैं टोल टैक्स

टोल टैक्स का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग सिस्टम और हाई-ऑक्युपेंसी वाहन (HOV) लेन जैसी टेक्नोलॉजी को फंड देने में भी किया जाता है, जो ट्रैफिक फ्लो को बेहतर बनाती है।

Image credits: Freepik@msaboorkhan722

पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम बेहतर बनाने में

टोल चार्ज का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाने में किया जाता है। इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सब्सिडी देने या सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने में किया जा सकता है।

Image credits: Freepik

सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा क्यों

सरकार टोल टैक्स से सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देती है, ताकि लोग पर्सनल गाड़ियों की बजाय सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें, इससे ट्रैफिक और प्रदूषण कम करने में मदद मिल सकती है।

Image credits: freepik@ikaika

अगर टोल टैक्स न वसूला जाए तो

टोल टैक्स नहीं वसूला जाता तो कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल करते। टोल यह सुनिश्चित करता है कि सिर्फ वे लोग ही सड़कों के लिए पेमेंट करते हैं, जो इसका यूज करते हैं।

Image credits: Our own