Business News

क्रेडिट कार्ड यूजर्स ध्यान दें ! 30 जून के बाद नहीं कर पाएंगे ये काम

Image credits: Freepik

क्रेडिट कार्ड का नया नियम क्या है

RBI ने आदेश दिया है कि 30 जून, 2024 के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) से प्रॉसेस होगा।

Image credits: Getty

किन बैंकों पर पड़ेगा असर

जानकारी के अनुसार, HDFC बैंक, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक जैसे बड़े बैंकों ने अभी तक बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है। इनके करीब 5 करोड़ क्रेडिट कार्ड इश्यू किए गए हैं।

Image credits: Freepik

30 जून के बाद क्या-क्या बदल जाएगा

जिन बैंकों या लेंडर्स ने अभी तक गाइडलाइन का पालन नहीं किया है, वे 30 जून के बाद उनके लिए क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट नहीं कर पाएंगे। फोनपे, क्रेड जैसे फिनटेक पहले से ही BBPS मेंबर हैं

Image credits: Freepik

क्या बढ़ जाएगी लास्ट डेट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेमेंट इंडस्ट्री ने लास्ट डेट या टाइमलाइन 90 दिनों तक बढ़ाने की मांग की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक 8 बैंकों ने ही BBPS पेमेंट सर्विस एक्टिवेट किया है।

Image credits: Freepik

कितने बैंकों में नहीं BBPS सर्विस एक्टिवेट नहीं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड इश्यू करने की मंजूरी दी गई है, जिनमें से सिर्फ 8 बैंक ही बीबीपीएस एक्टिव कर पाएं हैं, बाकी 26 बैंकों ने इसे एक्टिवेट नहीं किया है।

Image credits: Getty

BBPS एक्टिवेट करने वाले बैंकों की लिस्ट

इसमें SBI कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा का कार्ड, इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे लैंडर शामिल हैं, जिन्होंने पहले ही बीबीपीएस सिस्टम एक्टिवेट कर लिया है।

Image credits: Getty

नए नियम से क्या फायदा होगा

RBI ने क्रेडिट कार्ड के सेंट्रलाइज्ड पेमेंट का आदेश विजिबिलिटी के लिए किया है। इससे धोखाधड़ी वाले ट्रांजेक्शन को ट्रैक कर उन्हें सुलझाने में काफी आसानी हो सकती है।

Image credits: Getty