Business News

चांदी से चमकेगी किस्मत ! 1 लाख तक जा सकती है कीमत, इस तरह करें निवेश

Image credits: freepik

चांदी ने बनाया रिकॉर्ड

ग्लोबल मार्केट से मजबूत संकेतों के बीच चांदी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है। गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 1,800 रुपए बढ़कर 88,700 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया।

Image credits: freepik

चांदी ऑल टाइम हाई पर

HDFC सिक्योरिटीज के अनुसार, चांदी में लगातार दूसरे सत्र में बढ़ोतरी हुई है। पिछले सत्र में चांदी की कीमत 86,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर क्लोज हुई थी।

Image credits: freepik

चांदी में तेजी का कारण

अमेरिकी महंगाई दर 6 महीने में पहली बार गिरावट आई। आर्थिक आंकड़े के बाद डॉलर 5वें हफ्ते के निचले स्तर पर फिसल गया,अमेरिकी बॉन्ड में गिरावट आई, जो कीमती धातुओं के लिए प़ॉजिटिव है।

Image credits: freepik

1 लाख तक पहुंच सकती है चांदी

HDFC सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने अगले 1 साल में चांदी के 1 लाख रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंचने का अनुमान लगाया है।

Image credits: Freepik

चांदी में निवेश का सही तरीका

सिल्वर ETF के जरिए चांदी में निवेश सबसे सही ऑप्शन माना जा रहा है। पिछले एक साल में ही चांदी ने 17 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

Image credits: Freepik

सिल्वर ETF क्या है

सिल्वर ETF से चांदी को शेयरों की तरह खरीद सकते हैं। ये एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड होते हैं, जो स्टॉक एक्सचेंजों में खरीदे-बेचे जाते हैं। सिल्वर ETF को वास्तविक कीमत पर खरीद सकते हैं।

Image credits: Freepik

सिल्वर ETF के क्या फायदे

कम मात्रा में चांदी खरीद सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक चांदी डीमैट अकाउंट होने से सुरक्षित होती है। इससे चोरी का डर नहीं रहता है। बिना किसी परेशानी के इसे तुरंत खरीदा और बेचा जा सकता है।

Image credits: Freepik

नोट- किसी भी निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Image credits: freepik