Education

चपरासी से पेपर लीक माफिया कैसे बना संजीव मुखिया, देशभर में फैलाया जाल

Image credits: aajtak

कौन हैं सजीब मुखिया, नीट पेपर लीक से जुड़े तार

संजीव मुखिया बिहार के नालंदा जिले का रहने वाला है। वह पहले एक चपरासी था। पंचायत चुनाव लड़ कर गांव का मुखिया बन गया। गांव के लोगों का काम करते करते पेपर लीक माफिया बन गया।

Image credits: aajtak

पेपर लीक को बनाया फैमिली बिजनेस

संजीव मुखिया सालों से पेपर लीक के धंधे में है। इसने पेपर लीक का अपना एक गैंग बना रखा है। बिहार के नालंदा से अपना नेटवर्क ऑपरेट करता है जो पूरे देश में फैला है।

Image credits: aajtak

डॉक्टर बेटा भी पेपर लीक के धंधे में

संजीव मुखिया उर्फ लूटन फिलहाल फरार चल रहा है जिसकी तलाश पुलिस कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार संजीव मुखिया ही नहीं बल्कि उसका डॉक्टर बेटा भी पेपर लीक के धंधे में शामिल है।

Image credits: social media

जेल से कराये एग्जाम के पेपर लीक

संजीव मुखिया का बेटा डॉक्टर शिव कुमार उर्फ बिट्टू बीपीएससी एग्जाम पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुआ था, जो फिलहाल जेल में है और यहां से भी कई और एग्जाम के पेपर को लीक करवा चुका है।

Image credits: social media

शिक्षा माफिया रंजीत डॉन का साथी

संजीव मुखिया उर्फ लुटन का नाम साल 2010 से कई एग्जाम पेपर लीक में आया है। संजीव मुखिया पहले बिहार के सबसे बड़े शिक्षा माफिया रंजीत डॉन के साथ काम करता था, फिर अपना गैंग बना लिया।

Image credits: social media

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती पेपर लीक में भी संजीव का नाम

संजीव मुखिया का नाम 2016 में हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में भी आया है। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले का डॉक्टर शुभम मंडल, रवि अत्री भी संजीव के गैंग से जुड़ा है।

Image credits: social media

लोक जन शक्ति पार्टी के टिकट पर पत्नी लड़ चुकी है विस चुलाव

संजीव मुखिया की पत्नी ममता देवी लोक जन शक्ति पार्टी के टिकट पर 2020 में विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है, पहले मुखिया भी रह चुकी है।

Image credits: social media