Health

Hina Cancer: क्या ब्रेस्ट कैंसर में स्तन को काटकर हटा दिया जाता है?

Image credits: instagram

ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हुईं हिना खान

टीवी एक्ट्रेस हिना खान का ट्रीटमेंट चल रहा है। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया है जो स्टेज 3 में पहुंच गया है। आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर के ट्रीटमेंट के बारे में। 

Image credits: Instagram

मास्टेक्टॉमी और लम्पेक्टॉमी ट्यूमर को हटाया जाता है

ब्रेस्ट कैंसर में मास्टेक्टॉमी और लम्पेक्टॉमी ट्यूमर को हटाने के लिए दो अलग-अलग तरीके हैं। लिम्फ नोड्स में कैंसर की जांच करने या हटाने के बाद इंप्लांट की प्रक्रिया शुरू होती है।

Image credits: freepik

ब्रेस्ट को हटाने की दी जाती है सलाह

अगर आपको ब्रेस्ट कैंसर होता है तो डॉक्टर हमेशा इसे हटाने के लिए सर्जरी की सलाह देते हैं। या तो अन्य प्रकार के ट्रीटमेंट से पहले या बाद में। यह सबसे इफेक्टिव तरीका होता है।

Image credits: Pinterest

कितना है कारगर

अगर कैंसर सिर्फ ब्रेस्ट के एरिया में होता है तो सर्जरी कारगर होती है। लेकिन अगर वो शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाता है तो फिर दिक्कत होती है।

Image credits: freepik

कई बार ट्यूमर निकालने से बन जाती है बात

कभी-कभी, ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी आपके स्तन से एक अलग ट्यूमर को हटा देती है । अन्य बार, कैंसर को हटाने के लिए आपके पूरे स्तन को निकालना आवश्यक हो सकता है।

Image credits: Freepik

ब्रेस्ट इंप्लांट

कैंसर ठीक होने के बाद फिर से ब्रेस्ट इंप्लांट किया जाता है। आपका सर्जन स्तन प्रत्यारोपण, आपके अपने ऊतक या दोनों का उपयोग कर सकता है।

Image credits: social media

ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के ठीक होने में कितना वक्त लगता है

कुछ वक्त तक आपको दर्द हो सकता है। कुछ सप्ताह तक आपकी छाती और बाहों में सीमित हरकत हो सकती है।डॉक्टर आपको दवाओं के साथ-साथ फिजियो कराएंगे।एक महीने में सामान्य एक्टिविटी कर सकते हैं।

Image credits: pinterest

कीमो भी किया जाता है

सर्जरी के बाद कीमो भी दिया जाता है ताकि कैंसर बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाए। हालांकि कीमो के बाद पेशेंट को कुछ दिन तक काफी परेशानी होती है। 

Image credits: Pinterest