Health

डायबिटीज कभी नहीं होगा आउट ऑफ कंट्रोल, जब करेंगे ये 5 देसी इलाज

Image credits: Getty

14 नवंबर वर्ल्ड डायबिटीज डे

14 नवंबर वर्ल्ड डायबिटीज डे को वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है। गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं।

Image credits: Getty

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना जरूरी

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी हैं। इसे कंट्रोल में रखने के लिए बहुत जरूरी है। तो चलिए बताते हैं होम रेमेडीज जिसे अपनाकर इसे बेकाबू होने से रोक सकते हैं।

Image credits: Getty

नीम का पाउडर

नीम की पत्तियां डायबिटीज के लिए रामबाण का काम करती है। इसमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता जो ब्लड शुगर को सामान्य करने में मदद करता है।

Image credits: Getty

करेले का जूस

डायबिटीज के मरीज को करेले का जूस जरूर पीना चाहिए। शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पी सकते हैं।

Image credits: Getty

सहजन की पत्ती

डायबिटीज के मरीजों के लिए सहजन किसी रामबाण से कम नहीं है। इसकी पत्तियों में फॉस्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों को उबालकर पी सकते हैं।

Image credits: social media

अदरक

अदरक ब्लड शुगर के लेबल में सुधार करता है। अदरक को उबालकर पीने से शुगर का लेबल कंट्रोल में रहता है। डिश में भी इसे डालकर खा सकते हैं।

Image credits: Our own

मेथी पाउडर

डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 के मरीजों के लिए मेथी पाउडर वरदान से कम नहीं होता है। रात भर इसे एक गिलास पानी में भिगो दें और खाली पेट इसका सेवन करें।

Image credits: social media