Other Lifestyle

डायनासोर से भी पुराना ये जीव आज भी है जिंदा, जो जिंदगीभर नहीं सोता

Image credits: pexels

सोती नहीं हैं चीटियां

चीटिंयां अपने पूरे जीवन में नहीं सोतीं। आखिर वो ऐसा कैसे कर लेती हैं? चीटियां दिनभर में करीब 250 झपकियां लेती हैं लेकिन एक झपकी एक मिनट से ज्यादा नहीं होती।

Image credits: pexels

लेती हैं 250 झपकियां

अगर दिनभर में 250 झपकियों के हिसाब से देखें तो कहा जा सकता है कि बेशक वो दो मिनट भी नहीं सोतीं लेकिन झपकी के तौर पर 4 घंटे 48 मिनट की नींद तो ले ही लेती हैं।

Image credits: pexels

कहां नहीं पाई जातीं चीटियां

सिर्फ अंटार्कटिका को छोड़कर चीटियां दुनियाभर में हर जगह पाई जाती हैं। ठंड के मौसम में वो गायब हो जाती हैं और जमीन के नीचे या चट्टान के नीचे गरम जगह तलाश कर अपना ठिकाना बनाती हैं।

Image credits: pexels

इतने साल से धरती पर चीटियां

रिसर्च ये बताती है कि चीटियां इस धरती पर 130 मिलियन साल पहले से हैं, वो डायनासोर दौर से भी पुरानी हैं। माना जाता है कि दुनियाभर में उनकी 13,379 प्रजातियां हैं।

Image credits: pexels

चीटियों के 2 पेट

हर चींटी के दो पेट होते हैं, इसमें एक पेट में वो खाना स्टोर करके धीरे धीरे अपने काम में लाती है और दूसरे पेट में खाना स्टोर रहता है, जिसको वो किसी दूसरी चींटी को दे सकती है।

Image credits: pexels

दुनिया में कितनी चीटियां?

दुनिया में चीटियों की संख्या एक व्यक्ति के पीछे 10 लाख की है। वैसे अमेजन में चीटियों की कुछ ऐसी प्रजाति भी रहती हैं, जिनकी कॉलोनी में कोई मर्द नहीं होता।

Image credits: pexels

जेनेटिक बच्चे पैदा करना

रानी चींटी अपना क्लोन या डुप्लीकेट बना लेती है और फिर ये जेनेटिक तौर पर बेटियां पैदा करती है। इनमें अभिजात्य चीटियां भी होती हैं, जो हुकुम चलाती हैं और गुलाम चीटियां भी होती हैं।

Image credits: pexels