Other Lifestyle

बिना पंखा-AC के भी कूल रहेगा किचन, ऐसे मजे से कर पाएंगी कुकिंग

Image credits: Freepik

इस टाइम बनाएं खाना

गर्मी में दोपहर के समय खाना बनाने की जगह आप सुबह 10:00 बजे से पहले अपने किचन का काम कर लें। इस समय किचन का तापमान कम रहता है।

Image credits: Freepik

इंडक्शन का करें इस्तेमाल

गैस चूल्हे के पास काम करने से आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है। ऐसे में आप इंडक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसके पास से गर्म हवा नहीं निकलती है।

Image credits: Freepik

किचन वेंटिलेशन का ध्यान रखें

अगर आपके किचन में प्रॉपर वेंटिलेशन नहीं है, तो आपको ज्यादा गर्मी लग सकती है। ऐसे में किचन में काम करने के दौरान खिड़की दरवाजे खोल कर रखें।

Image credits: Freepik

लाइट का रखें विशेष ध्यान

गर्मी में किचन की लाइट बंद करके काम करें और अगर आपके किचन में अंधेरा होता है, तो पीली की जगह सफेद लाइट का इस्तेमाल करें, इससे गर्मी कम लगती है।

Image credits: Freepik

ओवन या माइक्रोवेव का कम इस्तेमाल

गर्मी में अगर आप ओवन और माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे किचन में और हीट पैदा होती है और किचन गर्म होता है। ऐसे में इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें या कम करें।

Image credits: Freepik

चूने का लेप लगाएं

बहुत से ऐसे देसी तरीके भी हैं, जिससे आप अपने किचन को ठंड रख सकते हैं। आप अपनी किचन की दीवार पर चूने की परत लगा लें, इससे हीट रिफ्लेक्ट नहीं होती है।

Image credits: Freepik

चिमनी का इस्तेमाल करें

किचन में काम करने के दौरान चिमनी या एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल जरूर करें। यह गर्म हवा को बाहर फेंकता है और आपको कम गर्मी का एहसास होता है।

Image credits: Freepik

खस जाली का करें इस्तेमाल

किचन की खिड़की पर आप कूलर में इस्तेमाल होने वाली खस जाली लगा सकते हैं। इस पर पानी का छिड़काव करके किचन के टेंपरेचर को कम रख सकते हैं।

Image credits: social media