Tech News

बार-बार ऑन-ऑफ तो नहीं करते AC? जानें कितनी-कितनी देर में बंद करना सही

Image credits: freepik

एसी पर हीटवेव का असर

गर्मी इतनी ज्यादा पड़ रही है कि एसी के कंप्रेसर पर भी हीटवेव यानी लू का बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है। यही कारण है कि आजकल एसी में आग की खबरें काफी ज्यादा आ रही हैं।

Image credits: freepik

क्या दिनभर AC चला सकते हैं

कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए दिनभर एसी में ही रहना चाहते हैं। इस कारण उनका एसी पूरे दिन चलता रहता है। हालांकि, इसका उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और एसी को भी नुकसान हो सकता है।

Image credits: Pinterest

ज्यादा देर न चलाएं एसी

एसी लंबे समय तक ऑन रखने से कंप्रेसर ओवरहीट हो सकता है, इसलिए इसे ज्यादा देर तक ऑन नहीं रखना चाहिए। हालांकि, इसकी जानकारी भी बहुत कम लोगों को ही है कि एसी कितनी देर चलनी चाहिए।

Image credits: freepik

एसी कितनी-कितनी देर में बंद करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा देर तक एसी चलाने के कई नुकसान हो सकते हैं, इसलिए हर एक से दो घंटे में कम से कम 5 या 10 मिनट के लिए एसी को बंद कर देना चाहिए।

Image credits: freepik

एसी बंद करने से क्या होगा

समय-समय पर एसी बंद करने से उसके कंप्रेसर पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, वह बहुत गर्म भी नहीं होगा और आग लगने या खराबी का खतरा भी नहीं रहता है।

Image credits: FREEPIK

एसी का कंप्रेसर क्यों हो जाता है ओवरहीट

ज्यादा पुराना कंप्रेसर में ओवरहीटिंग का खतरा ज्यादा होता है। बहुत ज्यादा पुराने एयर कंडीशनर का कंप्रेसर गर्मियों में ज्यादा गर्म हो सकता है। इसलिए समय-समय पर इसे रिप्लेस कर दें।

Image credits: freepik

एसी का इस तरह रखें ख्याल

एसी के कंडेनसर कॉइल्स की सही समय पर सफाई करते रहें। फिल्टर क्लीनिंग रेफ्रिजरेंट लेवल की जांच करते रहें। कंप्रेसर के आसपास अच्छा वेंटिलेशन होने से कमरा जल्दी ठंडा होता है।

Image credits: pinterest