Tech News

कितनी देर लगाएं हेडफोन, कितना हो वॉल्यूम, अलका याग्निक ने किया अलर्ट

Image credits: Getty

अलका याग्निक ने खो दी सुनने की क्षमता

पॉपुलर प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक (Alka Yagnik) ने अपनी सुनने की क्षमता खो दी है। सोमवार को उन्होंने बताया कि वायरल अटैक से 'सेंसरी न्यूररल नर्व हियरिंग लॉस' का पता लगा।

Image credits: AlkaYagnik/Instagram

अलका याग्निक की अपील

सिंगर अलका याग्निक ने लोगों से हेडफोन पर तेज आवाज में गाने न सुनने की अपील की है। उन्होंने हर किसी को हेडफोन-ईयरफोन को लेकर सावधान किया है।

Image credits: instagram

हेडफोन-ईयरबड्स का यूज बढ़ा

आजकल हेडफोन, ईयरफोन्स और ईयरबड्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग कई-कई घंटे इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। छोटे बच्चे तक ऑनलाइन क्लास के लिए कई घंटे इनका यूज कर रहे हैं।

Image credits: Getty

हेडफोन बना सकता है बहरा

फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च की एक पुरानी स्टडी में बताया गया कि फ्रांस में हेडफोन से बड़ी संख्या में लोग बहरेपन की चपेट में आ गए हैं। 25% वयस्क हैं।

Image credits: Getty

कितनी देर करें हेडफोन का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक बार में अधिकतम 15-20 मिनट से ज्‍यादा ईयरफोन, ईयरबड्स या हेडफोन का यूज नहीं करना चाहिए। इसके बाद कुछ देर रुककर भले ही फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image credits: Getty

हेडफोन की कितनी वॉल्यूम सेफ है

ENT स्पेशलिस्ट के मुताबिक, हेडफोन, ईयरफोन्स या ईयरबड्स से 85dB या ज्यादा वॉल्यूम में गाने सुनने से नॉइज इंड्यूस्ड हियरिंग लॉस हो सकता है। इससे बचना चाहिए।

Image credits: Getty

ईयरफोन की वॉल्यूम कितनी होनी चाहिए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेडफोन, ईयरफोन्स और ईयरबर्ड्स को 60% की वॉल्यूम पर इस्तेमाल करना बेहतर होता है। इससे ज्यादा वॉल्यूम कान के लिए खतरनाक हो सकता है।

Image credits: Getty