Tech News

फोन, लैपटॉप और स्मार्टवॉच में नहीं जाएगा बारिश का पानी, इस तरह बचाएं

Image credits: Getty

1. स्मार्टफोन

बारिश में बाहर निकलें तो स्मार्टफोन के लिए वॉटरप्रूफ पाउच खरीदें या फोन में वॉटर रिपेलेंट स्क्रीन प्रोटेक्टर लगवाएं। फोन के पोर्ट में पानी न जाए, इसकेलिए बिल्ट-इन फ्लैप्स केस चुनें

Image credits: Getty

2. ईयरफोन

बारिश में भीगने से ईयर फोन खराब हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले उन्हें किसी सुरक्षित जगह रखें। इसके लिए सिलिकॉन कवर ले सकते हैं। हेडफोन के लिए वॉटरप्रूफ केस ले सकते हैं।

Image credits: Getty

3. स्मार्टवॉच

स्मार्टवॉच को पानी से बचाना चाहिए। वरना यह खराब हो सकता है। ज्यादातर स्मार्टवॉच वॉटर प्रूफ होते हैं, फिर भी उन्हें किसी सिलिकॉन कवर में रखना चाहिए।

Image credits: freepik

4. लैपटॉप

लैपटॉप काफी महंगा आता है। इसे बारिश के पानी से बचाने के लिए वॉटरप्रूफ बैग या अपने बैग के लिए वॉटरप्रूफ कवर खरीद लें। खुले डिजाइन वाले बैकपैक का इस्तेमाल लैपटॉप के लिए न करें।

Image credits: Pexels

5. एयर कंडीशनर (AC)

बारिश में एसी का गलत तरीके से इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है। आउटडोर यूनिट हमेशा साफ रखें। एयर फिल्टर को नियमित तौर पर साफ करें। खिड़कियां, दरवाजे खोलकर न चलाएं, ड्राई मोड यूज करें

Image credits: FREEPIK

6. रेफ्रिजरेटर

बरसात में नमी, बैक्टीरिया की वजह से रेफ्रिजरेटर से अनचाही गंध आ सकती है या खाने में फंफूद लग सकता है। ऐसे में फ्रिज डोर की सील में गैप न हो। उसे टिशू या कपड़े से वीकसी साफ करें।

Image credits: Getty