World news

नैपकिन खत्म...पीरियड्स आगे बढ़ाने अब Gaza की महिलाएं कर रहीं ये काम

Image credits: Getty

26 दिन में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

हमास-इजराइल युद्ध को 26 दिन हो चुके हैं, लेकिन लड़ाई खत्म होती नहीं दिख रही। दोनों तरफ से अब तक 10 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

Image credits: Getty

माहवारी टालने दवाइयां खा रहीं Gaza की महिलाएं

इसी बीच गाजा में महिलाओं को पीरियड्स आगे बढ़ाने के लिए दवाइयों का सहारा लेना पड़ रहा है। गाजा के मेडिकल स्टार्स में सैनेटरी नैपकिन तक नहीं बचे हैं।

Image credits: Getty

सैनेटरी नैपकिन न मिलने से महिलाओं को हो रही दिक्कत

गाजा में महिलाओं को माहवारी के दौरान बेहद दर्द और तकलीफ से गुजरना पड़ रहा है। सैनेटरी नैपकिन न मिलने की वजह से महिलाओं को हरदम इन्फेक्शन का डर सता रहा है।

Image credits: Getty

माहवारी टालने की दवाइयां बेहद नुकसानदेह

ऐसे में गाजा की महिलाओं को पीरियड्स आगे बढ़ाने के लिए दवाइयां लेनी पड़ रही हैं। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि बड़ी मात्रा में ये दवाइयां महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक हैं।

Image credits: Getty

इस वजह से होती है पीरियड्स में देरी

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, Gaza के खान यूनिस में डॉ. वालिद अबू कहते हैं कि गोलियां गर्भाशय की परत को झड़ने से रोकने के लिए प्रोजेस्टेरोन बनाती हैं, जिससे माहवारी लेट होती है।

Image credits: Getty

इन गोलियां से महिलाओं में आती हैं कई तरह की दिक्कतें

हालांकि, डॉक्टरों का ये भी कहना है कि इन गोलियों के ज्यादा इस्तेमाल से महिलाओं में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं।

Image credits: Getty

इजराइल ने एक ही दिन में Hamas के 50 आतंकी किए ढेर

बता दें कि इजराइली सेना ने नॉर्थ गाजा में सबसे बड़े जबालिया रिफ्यूजी कैंप पर हमला किया है। इस हमले में हमास के एक सीनियर कमांडर इब्राहिम बियारी सहित 50 आतंकी मारे गए हैं।

Image credits: Getty

इजराइल-हमास जंग में सिर्फ गाजा में ही 8500 से ज्यादा मरे

वहीं, गाजा में हमास के ठिकानों पर किए जा रहे जमीनी हमलों के दौरान इजराइल सेना के 11 सैनिक मारे जा चुके हैं। गाजा में इजराइली हमले से अब तक 8500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

Image credits: Getty