Asianet News HindiAsianet News Hindi

अमेरिका-ईरान के युद्ध का भारत पर भी पड़ सकता असर, बढ़ेगी आम आदमी की परेशानी

अमेरिका और ईरान के बीच चल रही गहमागहमी ने दुनिया में तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत की सुगबुगाहट शुरू कर दी है। दोनों ही देश एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं। इसकी शुरुआत भले ही अमेरिका ने की लेकिन अब ईरान भी इसका जवाब दे रहा है। 

America iran war effect on india leads to petrol price hike kph
Author
Iraq, First Published Jan 5, 2020, 12:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इराक: युद्ध कभी भी खुशियां और शांति लेकर नहीं आता। खुद को बेहतर और शक्तिशाली दिखाने के लिए देश आपस में लड़ बैठते हैं। लेकिन इसका असर हमेशा निगेटिव ही होता है। अमेरिका और ईरान के बीच शुरू हुआ युद्ध धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। लेकिन आपको बता दें कि इस युद्ध का असर भारत पर भी पड़ने लगा है। आने वाले समय में अगर ये लड़ाई नहीं थमी, तो इसका असर और ज्यादा देखने को मिल सकता है। 

किचन पर पड़ेगा प्रभाव 
इन दो देशों के बीच चल रहे युद्ध का असर भारत पर भी पड़ेगा। अगर आने वाले समय में ये युद्ध शांत नहीं हुआ, तो देश में गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे। इसका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा। भारत में गैस सिलेंडर के दाम हमेशा पॉलिटिक्स को भड़काते हैं। इस बार दो अलग देशों के बीच चल रहे युद्ध के कारण इसके दाम बढ़ेंगे। 

बढ़े तेल के दाम 
जब से ये युद्ध शुरू हुआ है, तबसे पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन वृद्धि हुई। 2020 में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे जबकि डीजल 44 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। दिल्ली, कोलकाता और मुम्बई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई। वहीं डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुम्बई व चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए। अगर इन दो देशों के बीच लड़ाई शांत नहीं हुई, तो आने वाले समय में कीमतों में बढ़त के आसार काफी ज्यादा हैं। 

सोने के दाम में इजाफा 
इस युद्ध के कारण निवेशकों के सुरक्षित निवेश की ओर आकर्षित होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु में रही तेजी के बल मिला। बात अगर दिल्ली सर्राफा बाजार की करें, तो यहां सोना 220 रुपए उछलकर 41,290 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं इस दौरान चांदी 150 रुपए फिसलकर 48,500 रुपए प्रति किलोग्राम गई। लंदन एवं न्यूयार्क से मिली जानकारी के अनुसार सोना हाजिर बढ़कर 1,551.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios