Asianet News Hindi

फ्रांस में फिर लगा लॉकडाउन; राष्ट्रपति मैक्रों बोले- सख्त कदम नहीं उठाए तो 4 लाख से अधिक होंगी मौतें

फ्रांस में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए दोबारा लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा, कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक हो सकती है। अगर सख्त कदम नहीं उठाए गए तो देश में मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के ऊपर तक पहुंच सकता है। 

France Announces Second Lockdown To Combat Coronavirus KPP
Author
Paris, First Published Oct 29, 2020, 10:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पेरिस. फ्रांस में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए दोबारा लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा, कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक हो सकती है। अगर सख्त कदम नहीं उठाए गए तो देश में मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के ऊपर तक पहुंच सकता है। 

फ्रांस में शनिवार से लॉकडाउन लागू होगा। यह 1 दिसंबर तक चलेगा। हालांकि, यह पहले लॉकडाउन के मुकाबले इतना सख्त नहीं होगा। इस दौरान स्कूल और अन्य जन सेवाएं और जरूरी ऑफिस खुले रहेंगे। 

दस्तावेज के साथ ही निकल पाएंगे बाहर
हालांकि, लोगों को घरों से निकलने से पहले अपने साथ दस्तावेज रखने होंगे, जिससे यह पता चल सके कि वे किस काम के लिए निकले हैं। पुलिस इस बात की जांच करेगी। हालांकि, फ्रांस में रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। 

पिछले 24 घंटे में 527 की हुई मौत
फ्रांस में कोरोना का कहर फिर टूट रहा है। देश में पिछले 24 घंटे में  523 लोगों की मौत हुई। यह अप्रैल के बाद सबसे ज्यादा है। देश में पिछले 24 घंटे में 33,417 नए मामले सामने आ चुके हैं। सोमवार से मंगलवार के बीच फ्रांस में 1194 मामले बढ़ गए हैं। इससे पहले मैक्रों कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रक्षा परिषद की दो आपात बैठक भी ले चुके हैं।
 
यूरोप में बढ़ रहा कोरोना का कहर
सिर्फ फ्रांस ही नहीं यूरोप के अन्य देशों जैसे, ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, पोलैंड, जर्मनी, हंगरी, बेल्जियम, ग्रीस, स्विट्जरलैंड, स्पेन में भी कोरोना की दूसरी लहर देखी जा रही है। इनमें से कई देशों ने प्रतिबंध लगाने भी शुरू कर दिए हैं। वहीं, इंग्लैंड में कोरोना वायरस के केस हर 9 दिन में दोगुने हो रहे हैं। इसके अलावा मौत के आंकड़ों में भी इजाफा हुआ है। इसके चलते सरकार पर लॉकडाउन का दबाव बढ़ रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios