Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूएई में अब हफ्ते में साढ़े 4 दिन वर्किंग, शुक्रवार को हाफ डे... शनिवार और रविवार रहेगा वीकेंड

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने मंगलवार को कहा कि लंबा वीकेंड कामकाज और जीवन को संतुलन देने में बढ़ावा देता है। सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना यूएई के सरकारी प्रयासों के हिस्से में आता है। इसलिए यह बदलाव किया जा रहा है। 

Now working 4 and a half days a week in UAE, weekend will be Saturday and Sunday VSA
Author
Abu Dhabi - United Arab Emirates, First Published Dec 7, 2021, 4:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

आबूधाबी। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) अब पश्चिमी देशों की राह पर चल निकला है। उसने अपने आधिकारिक कामकाज को सोमवार से शुक्रवार (working week) तक करने की घोषणा की है। संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने मंगलवार को कहा कि लंबा वीकेंड कामकाज और जीवन को संतुलन देने में बढ़ावा देता है। सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना यूएई के सरकारी प्रयासों के हिस्से में आता है। इसलिए यह बदलाव किया जा रहा है। 
इस्लामिक देश में एक जनवरी से होने जा रहे इस बदलाव के तहत उसका कामकाज अब सोमवार से शुक्रवार तक चलेगा। यह अब पश्चिमी देशों की व्यवस्था की तरह होगा। यूएई के सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार, अगले साल जनवरी माह से सरकारी संस्‍थानों के लिए 'नेशनल वर्किंग वीक'अनिवार्य होगा और इसके पीछे का उद्देश्‍य काम-जीवन के संतुलन और आर्थिक प्रतिस्‍पर्धा में सुधार करना है।आधिकारिक न्‍यूज एजेंसी WAM की रिपोर्ट के अनुसार, 'यूएई ऐसा पहला देश है जिसने पूरी दुनिया के फाइव डे वीक (five-day week) से छोटा नेशनल वर्किंग वीक लागू किया है। यूएई अब ऐसा इकलौता खाड़ी का देश बन जाएगा जहां शनिवार-रविवार का वीकेंड होगा। मुस्लिम देशों में वीकेंड शु्क्रवार को दोपहर की प्रार्थना के समय से शुरू होता है। 

 

अर्थव्यवस्था के लिए उठाए कई कदम 
खाड़ी देश ने हाल ही में अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें राज्य-नियंत्रित कंपनियों में हिस्सेदारी बेचना भी शामिल है। शेयर बाजारों ने भी तरलता बढ़ाने और विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पहल की है। अब 5 डे वर्किंग सिस्टम भी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को वैश्विक बाजारों के बीच खड़ा करेगा क्योंकि इस व्यवस्था के तहत अंतर्राष्ट्रीय निगमों के लिए व्यापार करना आसान हो जाएगा। दुबई स्थित इंटरनेशनल एडवाइजरी ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नबील अल्युसुफ ने कहा कि इससे बाकी दुनिया के साथ हमारा व्यापार बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ें
योगी के मंत्री आनन्द स्वरूप ने मुस्लिमों से कहा- कृष्ण जन्मभूमि में स्थित ‘सफेद भवन’को हिंदुओं के हवाले कर दें
Beijing Olympics का बहिष्कार करेगा अमेरिकी, चीनी अत्याचारों के चलते लिया फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios