Asianet News HindiAsianet News Hindi

Typhoon Rai Updates: 200 के पार पहुंची फिलीपींस में मरने वालों की संख्या, 52 लापता, 3 लाख लोग हुए बेघर

मध्य फिलीपींस में गुरुवार शुक्रवार को आए तूफान के चलते भारी तबाही हुई है। 208 लोगों की मौत हुई है और 52 लापता हैं। तूफान से करीब 8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 3 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं।

Typhoon Rai: Death toll in the Philippines crosses 200
Author
Philippines, First Published Dec 20, 2021, 8:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मनीला। फिलीपींस (Philippines) में आए विनाशकारी तूफान राई (Typhoon Rai) के चलते मरने वालों की संख्या 200 से अधिक हो गई है। फिलीपींस नेशनल पुलिस के अनुसार राई तूफान पिछले कुछ सालों में फिलीपींस में आए तूफानों में सबसे ज्यादा घातक था। इसके चलते 208 लोगों की मौत हुई है। मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। 

मध्य फिलीपींस में गुरुवार शुक्रवार को आए तूफान के चलते भारी तबाही हुई है। तूफान से करीब 8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 3 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों में शरण लेनी पड़ी। अधिकांश मौतें मध्य विसाय क्षेत्र और पश्चिमी विसाय में हुई हैं। तूफान की चपेट में आने से 239 लोग घायल हो गए हैं। इसके साथ ही 52 लोग लापता हैं। राहत व बचाव अभियान में लगे कर्मी उनकी तलाश कर रहे हैं। 

तटवर्ती इलाके में तूफान ने बरपाया कहर
फिलीपींस रेड क्रॉस के अध्यक्ष रिचर्ड गॉर्डन ने कहा कि तटवर्ती इलाके में तूफान ने अधिक कहर बरपाया है। घर, अस्पताल, स्कूल और सामुदायिक भवन ध्वस्त हो गए हैं। तूफान ने छतों को तोड़ दिया, पेड़ उखड़ गए, कंक्रीट के बिजली के खंभों को गिरा दिया, लकड़ी के घरों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया। कई गांवों में बाढ़ आ गई।

तूफान राई की भयावहता की तुलना फिलीपींस के लोग इससे पहले आए सबसे विनाषकारी तूफान हैयान (Super Typhoon Haiyan) से कर रहे हैं। 2013 में आए सुपर टाइफून हैयान के चलते 7300 लोग मारे गए या लापता हो गए। तूफान राई से सबसे अधिक नुकसान बोहोल द्वीप को हुआ है। यह द्वीप अपने समुद्र तटों और चॉकलेट हिल्स के लिए प्रसिद्ध है। यहां कम से कम 74 लोग मारे गए हैं। सिरगाओ, दीनागट और मिंडानाओ द्वीपों पर भी व्यापक विनाश हुआ है। इस इलाके में तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 195 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

 

ये भी पढ़ें

पाई-पाई को मोहताज पाकिस्तान को अफगानिस्तान की चिंता, कहा- अमेरिका तुरंत मदद करे, वरना बड़ा संकट खड़ा होगा

अंधेरे में डूब रही Pakistani आवाम पर मेहरबान हुआ World bank, Electricity के लिए 195 million USD का loan
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios