Asianet News Hindi

इस वजह से नहीं सुन पाए विंग कमांडर अभिनंदन कंट्रोल रूम की कमांड, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में 27 फरवरी को एयरस्ट्राइक की थी। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान तक कमांड रूम से रेडियो के जरिए लगातार कमांड भेजी जा रही थी। लेकिन उन तक यह कमांड नहीं पहुंची। जिसका नतीजा यह हुआ कि अभिनंदन मिग-21 से पाक लड़ाकू विमान एफ-16 का पीछा करते हुए पीओके में चले गए थे।

Wing Commander Abhinandan could not hear control room command due to this, the big report revealed
Author
New Delhi, First Published Sep 26, 2019, 1:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में 27 फरवरी को एयरस्ट्राइक की थी। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान तक कमांड रूम से रेडियो के जरिए लगातार कमांड भेजी जा रही थी। लेकिन उन तक यह कमांड नहीं पहुंची। जिसका नतीजा यह हुआ कि अभिनंदन मिग-21 से पाक लड़ाकू विमान एफ-16 का पीछा करते हुए पीओके में चले गए थे। जिसके बाद भारत सरकार ने उनका तुरंत रैस्क्यू कराया था।

'पाक वायुसेना ने रोकी थी भारतीय कमांड' 
इस घटना की जांच के बाद डिप्टी एयर चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि अगर सुरक्षित रेडियो संदेश होता तो अभिनंदन पाक के कब्जे में जाने से बच सकते थे। उन्होंने बताया कि अभिनंदन के लिए भेजी जा रही कमांड पाकिस्तान की वायुसेना ने सुना और उन संदेशों को अभिनंदन तक पहुंचने से भी रोक दिया था।

रेडियो सिस्टम में सुधार की जरूरत
विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ हुए हादसे के बाद से भारतीय वायुसेना ने सबक ले लिया है। आने वाले समय में इस तरह की घटना दोबारा ना हो इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने रेडियो सिस्टम दुरुस्त करने का फैसला किया है। बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद भारत ने बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। इस हमले में 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर थी।

भारत में बनाया जाएगा रेडियो सेट
रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बताया जा रहा है कि इजरायली कंपनी राफेल से रेडियो सेट खरीदे जाएंगे जिन्हें बाद में भारत में बनाया जाएगा। यह स्पष्ट नहीं है कि ये रेडियो सेट भारत में सरकारी कंपनी बनाएगी या फिर प्राइवेट।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios