Asianet News Hindi

चाणक्य नीति: इन 4 लोगों के सामने न करें धन और व्यापार की बातें, बाद में पछताना पड़ सकता है

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में धन और व्यापार से संबंधित कईं बातें बताई हैं। उसके अनुसार व्यापार या पैसे से जुड़ी बातें हर किसी के सामने नहीं करनी चाहिए इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Chanakya Niti: Never discuss finance or business in front of these people
Author
Ujjain, First Published Jul 8, 2021, 8:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. व्यापार से जुड़ी बातों को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। चाणक्य ने कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया है जिनके सामने भूलकर भी व्यापार से जुड़ी कोई बात नहीं बतानी चाहिए। जानिए कौन हैं वो लोग…

लालची व्यक्ति
लालची व्यक्ति के सामने किसी भी प्रकार से धन या व्यापार से जुड़ी बातें न करें। ऐसे लोग लालच में आकर आपके साथ धोखा कर सकते हैं। इससे आपको व्यापार में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसे लोगों के सामने व्यापार और धन की बात न करें।

व्यापार में प्रतियोगी
जो व्यक्ति व्यापार में आपका प्रतियोगी है। उसके सामने व्यापार से जुड़ी गुप्त बातें या व्यापार को लेकर बनाई गई अपनी योजनाएं न बताएं। वह व्यक्ति आपकी इन बातों का लाभ उठा सकता है और आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

भोला-भाला व्यक्ति
कुछ लोग बहुत सीधे होते हैं या कहें की बहुत भोले होते हैं। ऐसे लोगों से धूर्त लोग आसानी से अपना काम निकलवा लेते हैं। इसलिए अगर आपका कोई दोस्त बहुत भोला है तो उससे धन या व्यापार के बारें में बातें न करें। इससे कोई आपका भेद ले सकता है जिसके कारण आपको नुकसान हो सकता है।

ईर्ष्या करने वाला
ईर्ष्या करने वाले लोग आपको हर जगह मिल जाएंगे। इसलिए अगर आपको पता है कि कोई व्यक्ति आपसे ईर्ष्या करता है, तो उसके सामने कोई भी व्यापार से जुड़ी बात न करें। समय पड़ने पर ऐसे व्यक्ति किसी का अहित करने से नहीं कतराते हैं। जिसके कारण आपको व्यापार में नुकसान हो सकता है।

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

चाणक्य नीति: इन 3 बातों को ध्यान में रखकर जान सकते हैं कौन आपका सच्चा मित्र है और कौन नहीं

चाणक्य नीति: माता-पिता बच्चों की इन गलत आदतों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है परेशानी

चाणक्य नीति: जिस घर में होती हैं ये 3 बातें, वहां बनी रहती हैं देवी लक्ष्मी की कृपा

चाणक्य नीति: जिस घर में होती हैं ये विशेषताएं, वहां रहने वाले लोग हमेशा सुखी होते हैं

चाणक्य नीति: किन हालातों में मनुष्य अकेला रह जाता है, कितने समय में नष्ट हो जाता है अन्याय से कमाया धन?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios