Asianet News HindiAsianet News Hindi

Chanakya Niti: इन 3 कारणों से बड़े से बड़ा धनवान भी बन जाता है गरीब

आचार्य चाणक्य (Chanakya) एक प्रकांड पंडित और श्रेष्ठ विद्वान थे। इन्होंने अपने जीवन में हर परिस्थिति का सामना किया था इसलिए किताबी विषयों का ज्ञान होने के साथ ही व्यवहारिक जीवन का भी बहुत अनुभव था। आचार्य चाणक्य ने धन संबंधित बातों को बारे में भी जिक्र किया है ।

Chanakya Niti these 3 can be reasons for poverty
Author
Ujjain, First Published Sep 16, 2021, 9:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. आचार्य चाणक्य ने अपने अनुभव, ज्ञान और गहन अध्ययन को मानव कल्याण के लिए इन्होंने ग्रंथों के रूप में पिरोया है। उनके द्वारा लिखित नीतिशास्त्र (Chanakya Niti) में जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं धन, समाज, रिश्ते, निजी जीवन, कार्यक्षेत्र आदि के संबंध में महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर व्यक्ति सुखी, समृद्ध और संतुष्ट जीवन जी सकता है। आचार्य चाणक्य ने धन संबंधित बातों को बारे में भी जिक्र किया है। आगे जानिए धन के बारे में क्या कहती है चाणक्य नीति…

धन का का अपव्यय करने वाले

धन को सदैव सही कार्यों परिवार के पालन-पोषण और कुछ धन दान-कर्म में लगाना चाहिए बाकी का धन निवेश करना चाहिए ताकि उसमें बढ़ोत्तरी की जा सके। जो लोग धन आने पर उसका अपव्यय करते हैं। जरुरत न होने पर भी पैसों को खर्च करते हैं वे लोग सदैव धन के मामले में परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे लोगों के पास कभी धन नहीं रहता है। धन का अपव्यय करने के कारण व्यक्ति दरिद्र हो जाता है।

धन का गलत प्रयोग करना
धन को सदैव अपने परिवार के पोषण और दूसरों के हित के लिए प्रयोग में लाना चाहिए। जो लोग गलत कार्यों में धन का प्रयोग करते हैं या फिर दूसरों का अहित करने के लिए धन का प्रयोग करते हैं ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है।

धन की बचत न करने वाले
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे जितना धन कमाते हैं उतना सभी धन खर्च कर देते हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन को कमाना जितना कठिन होता है उससे भी ज्यादा कठिन होता है उसे सही प्रकार से खर्च करना। व्यक्ति को अपने भविष्य और बुरे समय के लिए धन बचाकर रखना चाहिए। जो लोग धन आने पर उसका सही प्रकार से योजना बनाकर व्यय नहीं करते हैं और बिना सोचे समझे खर्च करते चले जाते हैं। ऐसे लोगों के पास कभी भी धन नहीं रहता है। जिसके कारण ये आगे चलकर परेशानियों का सामना करते हैं।

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

Chanakya Niti: परेशानियों से बचना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें ये 4 बातें

Chanakya Niti: जो व्यक्ति करता है ये 3 काम, उसके मान-सम्मान में आती है कमी

Chanakya Niti: जिस व्यक्ति में होते हैं ये 3 गुण, उसे हर जगह मिलता है सम्मान और सफलता

Chanakya Niti: जीवन के लिए धन जरूरी है मगर ऐसा पैसा किसी काम का नहीं, ये सिर्फ परेशानी देता है 

Chanakya Niti: इन 3 मामलों में हमेशा संयम से काम लेना चाहिए, नहीं तो नुकसान हो सकता है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios