Asianet News Hindi

चाणक्य नीति: विपरीत समय आने पर ऐसा पैसा और ज्ञान हमारे किसी काम नहीं आता

आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य के जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व होता है। जिस व्यक्ति के पास धन और ज्ञान दोनों होते हैं, वह हर परिस्थिति से निकलने में सक्षम होता है।

Chanakya Niti Things which are never useful in bad times KPI
Author
Ujjain, First Published Jun 11, 2021, 9:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. ज्ञान न केवल मनुष्य को विपरीत परिस्थितियों से निकलने में सहायता करता है बल्कि एक अच्छे भविष्य के निर्माण के लिए भी ज्ञान का होना बहुत आवश्यक होता है। लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां भी निर्मित हो जाती हैं जब धन और ज्ञान समय पड़ने पर आपके किसी काम का नहीं रह जाता है। आगे जानिए कब ऐसी स्थिति बनती है…

पुस्तकेषु च या विद्या परहस्तेषु च यद्धनम् ।
उत्पन्नेषु च कार्येषु न सा विद्या न तद्धनम् ॥

किताबी ज्ञान किसी काम का नहीं
आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में धन और शिक्षा जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य इस श्लोक के माध्यम से कहते हैं कि जो विद्या पुस्तकों तक ही सीमित है, वह समय पड़ने पर मनुष्य के किसी काम नहीं आती है। चाणक्य किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान को भी बहुत महत्वपूर्ण मानते थे। महत्वपूर्ण विषयों की अच्छी जानकारी होने के साथ मनुष्य को समाज के बारे में भी व्यवहारिक समझ होनी चाहिए।

ज्ञान लेते समय न करें संकोच
चाणक्य के अनुसार गुरू से ज्ञान लेते हुए कभी संकोच नहीं करना चाहिए। जो लोग ज्ञान प्राप्त करते समय संकोच करते हैं और अपनी शंका का समाधान नहीं करते हैं, उनका ज्ञान अधूरा रह जाता है। आधा अधूरा ज्ञान समय पड़ने पर किसी काम का नहीं रहता है।

दूसरे में हाथों में दिया धन
इसी तरह से आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसा धन व्यक्ति के किसी काम का नहीं होता है जो धन दूसरों के पास पड़ा हो। इसलिए धन को हमेशा सही प्रकार से अपने पास संचय करके रखना चाहिए ताकि समय पड़ने पर वह आपके काम आ सकें। चाणक्य नीति के अनुसार धन हाथ में और विद्या कंठ में हो इसी में दोनों की सार्थकता है।

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

चाणक्य नीति: गुरु सहित इन 4 लोगों का भी पिता की तरह आदर-सम्मान करना चाहिए

चाणक्य नीति: इन 4 महिलाओं का अपनी माता के समान ही आदर करना चाहिए

जब भी आए मुश्किल समय तो हमेशा ध्यान रखें आचार्य चाणक्य की ये 5 नीतियां

चाणक्य नीति: राजा और ब्राह्मण की तरह ही शक्तिशाली होती है महिला, जानिए कैसे?

चाणक्य नीति: जो माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाते नहीं, उन्हें शत्रु के समान समझना चाहिए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios