Asianet News Hindi

अगर आपकी भी दुकान या ऑफिस के सामने खड़ा है कोई खंभा...तो जान लें ये बातें

उज्जैन: सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के नियमों का पालन किया जाए तो जल्दी ही सकारात्मक फल मिल सकते हैं। घर हो या दुकान, दोनों जगहों के लिए वास्तु टिप्स बताई गई हैं। उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार जानिए कुछ खास बातें, जिनसे घर की बरकत बढ़ सकती है...

if there is any pillar in front of shop than know about these things KPZ
Author
Bhopal, First Published Apr 13, 2020, 11:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
1. आमदनी बढ़ाने के लिए दुकान के गल्ले या तिजोरी में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो रखें। ऐसा न कर पाने पर चांदी या सोना का सिक्का भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक मान कर रखा जा सकता है।
2. दुकान के ईशान कोण (पूर्व-उत्तर दिशा) को खाली रखें और यहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
3. दुकान में तराजू पश्चिमी या दक्षिणी दीवार के साथ किसी स्टेंड पर रखना अच्छा माना जाता है।
4. दुकान में सीढ़ियां ईशान कोण (पूर्व-उत्तर दिशा) में नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर इसके बुरे परिणामों से बचने के लिए सीढ़ी के नीचे विंड चाईम लगा दें।
5. अगर दुकान में डबल शटर है तो दोनों शटरों को खुला रखें। कई लोग दुकान में दो शटर होने पर एक को बंद रखते हैं, जो कि वास्तु की नजर से गलत माना जाता है।
6. यदि डबल शटर वाली दुकान में दोनों शटरों को खोल पाना संभव न हो और केवल एक ही शटर खोल पाना संभव हो तो ईशान कोण की ओर का शटर खुला रखें।
7. दुकान में भगवान का एक छोटा ही सही, लेकिन मंदिर जरूर स्थापित करें। उस मंदिर में रोज सुबह-शाम दीपक जरूर लगाएं।
8. दुकान, घर या फैक्ट्री के ठीक सामने खंभा या सीढ़ी नहीं होनी चाहिए। ऐसा होना अशुभ माना जाता है। अगर आपकी दुकान के सामने कोई पेड़ या खंभा है तो इस वास्तु दोष के निवारण के लिए मेन गेट पर रोज ताजे फूल लगाएं और स्वास्तिक बनाएं।
 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios