Asianet News Hindi

महालक्ष्मी व्रत 21 सितंबर को इस दिन करें इन 5 में से कोई 1 उपाय, हो सकता है धन लाभ

महालक्ष्मी व्रत का दिन धन संबंधी उपाय करने के लिए श्रेष्ठ है।

Mahalaxmi festival will be celebrate on 21 September
Author
Ujjain, First Published Sep 21, 2019, 6:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन (Ujjain). इस बार 21 सितंबर, शनिवार को महालक्ष्मी व्रत है। इस दिन हाथी पर विराजित देवी महालक्ष्मी की पूजा का विधान है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, ये दिन धन संबंधी उपाय करने के लिए श्रेष्ठ है। इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उपाय करने वाले की हर मनोकामना पूरी कर सकती हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं:

1. शनिवार की शाम को मांलक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और उसके बाद मां लक्ष्मी के चरणों में सात लक्ष्मीकारक कौडिय़ां रखें। आधी रात के बाद इन कौड़ियों को घर के किसी कोने में गाड़ दें। इस प्रयोग से शीघ्र ही आर्थिक उन्नति होने के योग बनेंगे।
2. महालक्ष्मी व्रत पर श्रीयंत्र की पूजा कर विधि-विधान पूर्वक इसकी स्थापना करें। यह यंत्र धन वृद्धि के लिए अधिक उपयोगी माना गया है।
3. पुराने चांदी के सिक्के और रुपयों के साथ कौड़ी रखकर उनका लक्ष्मी पूजन के समय केसर और हल्दी से पूजन करें। पूजा के बाद इन्हें तिजोरी में रख दें। इस उपाय से बरकत बढ़ती है।
4. महालक्ष्मी व्रत की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कामों से निपट कर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाएं और मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। मां लक्ष्मी से धन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें। कुछ ही समय में आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।
5. अष्टमी की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें, साथ ही दीए में थोड़ी सी केसर भी डाल दें। इस उपाय से भी धन लाभ के योग बन सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios